आई एन वी  सी न्यूज़
जयपुर,
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जूली ने आज गुरूवार दोपहर, यहां गांधीनगर स्थित राजकीय अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास परिसर में 25 दिव्यांगजन को निःशुल्क स्कूटी वितरण किया। उन्होंने प्रत्येक दिव्यांगजन को पुष्पहार पहनाते हुए स्कूटी की चाबी सौंपी और मिठाई भी भेंट की।

श्री जूली ने उपस्थित दिव्यांग बालक-बालिकाओं का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि वे बाधाओं को अपनी ताकत बनाकर आगे बढे़गें तो कठिन से कठिन लक्ष्य को हासिल कर लेंगे। उन्होंने स्कूटी के साथ हेलमेट भी भेंट करते हुए सभी को हेलमेट नियमित पहनने का भी आग्रह किया। श्री जूली ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदय की बजट घोषणा 2020-21 के तहत प्रदेश में इस वित्तीय वर्ष में 2 हजार स्कूटी वितरित की जाएगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार दिव्यांगजन के हितों के लिए सदैव प्रतिबद्ध है। सरकार द्वारा दिव्यांगजन के लिए नौकरियों में आरक्षण बढ़ाया है तथा पदोन्नति में आरक्षण दिया गया है। साथ ही सभी दिव्यांगजन को निःशक्तजन प्रमाण पत्र ऑनलाइन मिलने की सुविधा भी शुरू की जा चुकी है। इससे अब तक करीब 3 लाख से ज्यादा दिव्यांगजन लाभान्वित हो चुके हैं।

आयुक्त निःशक्तजन श्री गजानन शर्मा ने बताया कि प्रदेश में तीन दिसंबर से निःशुल्क स्कूटी वितरण प्रारंभ कर दिया गया है और अब तक 250 स्कूटी वितरित की जा चुकी है।

श्री अशोक बैरवा उपनिदेशक, जयपुर-शहर ने बताया कि कार्यालय को 102 स्कूटी वितरण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसमें से जयपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में अब तक 38 स्कूटी वितरित की जा चुकी है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here