Sunday, October 20th, 2019
Close X

राज्यपाल ने की केन्द्रीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

आई एन वी सी न्यूज़ धार , राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने धार जिले में अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को समय पर मिले और इससे आम आदमी के जीवन में बदलाव आये। राज्यपाल मंगलवार को धार में जिला अधिकारियों और गैर-सरकारी संगठनों की संयुक्त बैठक में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रही थीं।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने स्वयंसेवी संगठनों तथा अधिकारियों से कहा कि राष्ट्रीय क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत टी.बी. के मरीजों को गोद लेकर उनके उपचार के लिए आगे आएं। उन्होंने भारत को टी.बी. रोग से मुक्त करने का संकल्प भी दिलवाया। बैठक में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की प्रगति की समीक्षा भी की गई। कलेक्टर धार ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के क्रियान्वयन में धार जिला प्रदेश में द्वितीय स्थान पर रहा हैं। इंदौर संभाग में धार पहले स्थान पर रहा है। राज्यपाल ने जिले में मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही सौभाग्य योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि शत्-प्रतिशत गाँव में बिजली पहुँचाने के प्रयास हो। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान राज्यपाल ने 10 अपात्र व्यक्तियों को लाभ मिलने की शिकायत को गंभीरता से लिया और इसकी जाँच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कैंसर, टी.बी., डायबिटीज रोगियों के जाँच के लिए कैम्प लगाने के निर्देश दिये।

राज्यपाल ने कहा कि माण्डू ऐतिहासिक एवं पर्यटक नगरी है। यहाँ स्मारकों के संबंध में बड़े-बड़े बोर्ड लगाकर स्मारकों के इतिहास और महत्व के बारे में पर्यटकों को जानकारी दी जाये। ऐसा करने से पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा। बैठक में विधायक श्रीमती नीना विक्रम वर्मा, श्री कालुसिंह ठाकुर और स्थानीय जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

राज्यपाल ने माण्डू में देखे स्मारक

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने मंगलवार और बुधवार को माण्डू में बाजबहादूर महल, रानी रूपमति महल, रेवा कुण्ड, ईको पाईंट, सागर तालाब, जामा मजिस्द, हिण्डोला महल, नील कण्ठेश्वर, जहाज महल तथा अन्य स्मारकों को देखा। श्रीमती पटेल ने चतुर्भुज राम मंदिर पहुँचकर पूजा-अर्चना भी की।

बाग प्रिंट शिल्पकारों से संवाद

राज्यपाल ने मंगलवार को धार जिले की ऐतिहासिक नगरी माण्डू के रूपायन कलादीर्घा में आयोजित बाग प्रिंट शिल्पकारों एवं स्व-सहायता समूह के सदस्यों से संवाद किया। राज्यपाल ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बाग प्रिंट, वनवासी स्व-सहायता समूह आगर, हाथकरघा एवं हस्तशिल्प वालीपुर, राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास, दीपज्योति हैण्डी क्रॉप्ट, चर्म शिल्प, चर्म परिसर दूधी-धामनोद द्वारा तैयार उत्पादों का अवलोकन किया। श्रीमती पटेल ने इस अवसर पर आदिवासी संस्कृति, चाँदी के आभूषण वेशभूषा का अवलोकन किया। श्रीमती कोशरे और मेना पटेल कागदीपुरा ने आदिवासी संस्कृति के संबंध में राज्यपाल को विस्तार से जानकारी दी।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment