Friday, October 18th, 2019
Close X

राजस्व प्रकरण के निस्तारण में लाएं गति

आई एन वी सी न्यूज़

जयपुर,

प्रदेशके राजस्व मंत्री श्री हरीश चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशानुरूप राजस्व कार्यों की गुणवत्ता बनाएं रखते हुए ज्यादा से ज्यादा आमजन को राहत पहुचाने की दिशा में विशेष प्रयास कर उपलब्ध संसाधनों का बेहतर ढंग से उपयोग करना सुनिश्चित करना होगा। 

 

      श्री चौधरी सोमवार को सिरोही जिले के कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियो बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्व अधिकारियो को अपने-अपने क्षेत्र की सभी गतिविधियों पर निगरानी रखनी होगी तथा सभी व्यवस्थओं को बनाए रखने के लिए मिलजुल कर मुदैस्ती के साथ बेहत्तर प्रबंधन को अंजमा देना होगा। उन्होंने आमजन की समस्याओं व परिवेदनाओंं पर तत्काल ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व प्रकरण के निस्तारण में गति लानी होगी। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को जिम्मेदारीपूर्ण तरीके से क्षेत्र में कार्य कर आमजन राहत पहंंुचाने के निर्देश देते हुए कहा कि समस्या का पूरा मनोयोग व पारदर्शिता के साथ समाधान निकाला जाना चाहिए तथा मौके की स्थिति के अनुरूप आवश्यक कार्यवाही की जानी चाहिए। 

 

         उन्हाेंने बैठक में राजस्व न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों, डीआईएलआरएमपी की प्रगति, भूमि आवंटन एवं भूमि रूपान्तण, नामान्तकरण आदि से संबंधित प्रकरणों कर आवश्यक निर्देश प्रदान किये। उन्होनें राजस्व अधिकारियों से हुई चर्चा के पश्चात् राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों को समरी ट्रायल से शीघ्र निस्तारण करने, भूमि आवंटन एवं भूमि संपरिवर्तन के प्रकरणों की समीक्षा कर उन्हें शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राजस्व कार्यालयों में रिक्त पदों को भरने के संबंध में प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे गये है, इस संबंध में शीघ्र स्वीकृति प्राप्त कर रिक्त पदों को भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि सीआरपीसी नियमों में काफी संशोधन किया जा रहा ,जिससे काफी सरलीकरण हो जाएगा। राज्य सरकार द्वारा लेैण्ड रिकार्ड डिजीटलाइजेशन का कार्य किया जा रहा है, जिससे राजस्व रिकार्ड आपडेट रहेगा। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि खनिज क्षेत्रों में दूषित वातावरण से जनहित को कोई नुकसान न हो, इसका ख्याल रखा जावें। 

 

      बैठक में विधायक श्री संयम लोढा ने ग्रामीण क्षेत्रो में भूमिहीन लोगो को भूमि आवंटन करने, खेल मैदान विहीन विद्यालयों के भूमि आवंटन का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि ऎसे प्रकरण जहां राजस्व रिकॉर्ड अनुसार भूमि किसी ओर को आवंटित हुई है तथा मौके पर कोई और व्यक्ति काबिज है, जिसको आवंटित भूमि किसी अन्य स्थान पर है, ऎसे लोगों और इस प्रकार की भूमि का सर्वे करवाया जाकर ऎसे प्रकरण राज्य सरकार को राजस्व रेकार्ड अनुसार नये सिरे से भूमि आवंटित करने की स्वीकृति हेतु भेजने का सुझाव दिया।

 

     सिरोही जिला कलक्टर श्री सुरेन्द्र कुमार सोंलकी ने अवगत कराया की जिले में दो तहसीले ऑनलाईन हो चुकी है तथा शेष तीन तहसीलों को ऑनलाईन करने का कार्य प्रगति पर है, जिसे शीघ्र पूर्ण करने की कार्यवाही की जायेगी। बैठक में समस्त राजस्व अधिकारी उपस्थित थे। 

 

 व्हीलचेयर उपलब्ध करवाई

 

राजस्व मंत्री द्वारा कलैक्ट्री परिसर में चलन बाधता वाले विशेषयोग्यजनों को आवाजाही में होने वाली परेशानियों के निराकरण हेतु विशेषयोग्जन सम्मान योजना का शुभारम्भ किया गया। जिसके प्रथम चरण में समस्त उपखंड कार्यालयों में विशेष योग्यजनों हेतु व्हीलचेयर उपलब्ध करवाई गई । 



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment