Thursday, July 16th, 2020

रसोई गैस से लेकर पेट्रोल तक हुआ महंगा

नई दिल्ली. आज से महीने का पहला दिन है और आज से लॉकडाउन की भी शुरूआत हो रही है. इसी के साथ ही आज से आम आदमी की जिंदगी को आसान बनाने वाले कई अहम फैसले भी अमल में आ रहे हैं.कोरोना के कहर के बीच सरकार एक बार फिर जिंदगी को वापस पटरी पर लाने की कोशिश में लगी है. इसी के चलते आज से देशभर में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेगे. तो चलिए जानते हैं कौन से नियम और कानून आज से लागू होने वाले हैं.

 

आज से लागू हुआ एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड का नियम

आज महीने के पहले दिन से देश में कई बड़े बदलाव हुए हैं. उन्हीं में से एक है एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड. इसका सीधा मतलब ये है कि आज से देश के किसी भी एक राज्य के राशन कार्ड का इस्तेमाल करके दूसरे राज्य में राशन लिया जा सकेगा.सरकार काफी समय से इस स्कीम को लागू करने पर काम कर रही थी. गरीब लोगों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस स्कीम को जारी किया है. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी एक देश एक राशन योजना 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो रही. संबंधित राज्यों के राशन कार्ड धारक अन्य प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से सस्ती दरों पर राशन खरीद सकेंगे.

 

ऐसे करें अप्लाई-

वर्तमान में राशन कार्ड राज्य सरकारों द्वारा जारी किया जाता है. इसलिए हर राज्य में राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने की प्रॉसेस अलग-अलग है. कहीं इसके लिए ऑफलाइन ही अप्लाई किया जा सकता है तो कहीं पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा है. उदाहरण के तौर पर अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx को एक्सेस कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.इसके बाद उसमें सभी जरूरी जानकारियां भरकर अपने क्षेत्र के राशन डीलर को या खाद्य आपूर्ति विभाग के दफ्तर में सौंप दें. आवेदन के लिए तहसील में इस कार्य से संबंधित अधिकारी से भी संपर्क किया जा सकता है. आवेदनकर्ता चाहे तो राशन कार्ड के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में भी अप्लाई कर सकता है. राशन कार्ड का फॉर्म सौंपने के बाद स्लिप लेना न भूलें.

 

महंगा हुआ LPG रसोई गैस सिलेंडर

देश में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ गई हैं. 14.2 किलोग्राम वाले गैर‑सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 11.50 रुपए प्रति सिलेंडर महंगा हो गया है. अब आज यानी एक जून से यह 593 रुपए में मिलेगा.

 

महंगा हुआ पेट्रोल –

महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल की कीमत में आज से बढ़ोतरी हो रही है. मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपये से दो रुपये बढ़कर 78.31 रुपये हो गई. वहीं, 66.21 रुपये से दो रुपये बढ़कर 68.21 रुपये हो गया है. जबकि देश के अन्य महानगरों में दामों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है.

 

देशभर में 200 ट्रेन दौड़ने लगेंगी

दो महीने से अधिक समय बाद सामान्य रेल सेवा शुरू हो रही हैं. एसी, गैर‑एसी और जनरल कोच से लैस 200 ट्रेन पूर्व निर्धारित समय पर दौड़ने लगीं. बिना रिजर्वेशन के किसी को भी यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी, जनरल कोच में सफर के लिए द्वितीय श्रेणी के किराये के बदले आरक्षित सीट मिलेगी. टिकट कंफर्म होने पर ही सफर करना संभव होगा.

 

एक देश एक राशन कार्ड की शुरुआत

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी एक देश एक राशन योजना 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो रही. संबंधित राज्यों के राशन कार्ड धारक अन्य प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से सस्ती दरों पर राशन खरीद सकेंगे.

 

फॉर्म 26एएस प्रभावी होगा

आयकर विभाग की ओर से जारी संशोधित फॉर्म 26एएस प्रभावी हो रहा है. इसमें संबंधित वित्त वर्ष में काटे गए टैक्स के अलावा लेन‑देन का ब्योरा रहेगा। करदाता आयकर विभाग की साइट पर अपना ‘पैन’ डाल यह फॉर्म निकाल सकते हैं. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment