Sunday, July 12th, 2020

योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना प्राथमिकता : डॉ. चतुर्वेदी

dr chaturvaidi invc newsआई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि आईटी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर समय पर योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। डॉ. चतुर्वेदी मंगलवार को अम्बेडकर भवन के सभागार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित अनुप्रति योजना के सम्पूर्ण राज्य में ऑनलाईन पोर्टल का बटन दबाकर शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने कहा कि अनुप्रति योजना में प्रतिभावान अभ्यर्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण करने के उपरान्त आर्थिक सहायता दी जाती है। उन्होंने कहा कि योजना का आवेदन करने से लेकर भुगतान तक की प्रक्रिया ऑनलाईन होगी जिससे दो माह में आवेदन कत्र्ता को सहायता उपलब्ध हो जायेगी। महेन्द्र टेक कम्पनी द्वारा ऑनलाईन पोर्टल को तैयार किया गया।
डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि विभाग के अथक प्रयासों ने लम्बित छात्रवृत्तियां को निस्तारण किया गया है तथा आने वाले समय में छात्रवृत्तियां को भी ऑन लाईन के माध्यम में समय पर भुगतान किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री व राज्य की मुख्यमंत्री की इच्छा है कि कम से कम समय पर योजनाओं का लाभ लोगों को मिले। इस अवसर पर विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री सुर्दशन सेठी ने कहा कि राजस्थान में ऑनलाईन सिस्टम को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग की योजनाओं को भामाशाह योजना के तहत बनाये जा रहे स्मार्ट कार्ड से भी जोडा जायेगा जिससे लोगों को सीधा लाभ लोगों को मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि जल्दी ही छात्रवृत्ति आवेदन पत्र पूरे राज्य में ऑन लाईन करने का प्रयास किया जा रहा है।
निदेशक श्री अम्बरीष कुमार ने कहा कि खुशी की बात है कि विभाग द्वारा समाज के गरीब लोगों के लिए संचालित योजनाओं को सरलीकरण करने का बडा कदम उठाया जा रहे है। उन्होंने कहा कि अनुप्रति योजना के तहत आवेदक ऑनलाईन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी को अब दस्तावेज स्वयं द्वारा प्रमाणित कर आवेदन पत्र के साथ स्केन कर ऑन लाईन डालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
उन्होंने बताया कि प्रतिभावान विद्यार्थियों को बढावा देने के लिए राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति जनजाति विशेष पिछडे वर्ग व अन्य पिछडा वर्ग के वीपीएल व सामान्य वर्ग के वीपीएल परिवार के प्रतिभावान अभ्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे आई ए एस, आर ए एस, आई आई टी, आई आई एम, सीपीएमटी, एन आई टी एवं राजकीय इन्जीनियरिंग व मेडिकल आदि की परीक्षा उत्तीर्ण करने व चयन होने पर आर्थिक सहायता प्रदान कर प्रोत्साहित किया जाता है।
इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक श्री हर सहाय मीना ने अनुप्रतियोजना का ऑनलाईन आवेदन करने की समस्त प्रक्रिया की जानकारी दी। अतिरिक्त निदेशक श्री मनीष गोयल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment