OMPRAKASH DHANKAD , om prakash dhankadआई एन वी सी न्यूज़
चंडीगढ़ ,
हरियाणा के विकास और  पंचायत मंत्री  ओम प्रकाश धनकड़ ने  कहा कि प्रदेश में युवाओं की सक्रिय भागीदारी से ग्रामीण क्षेत्रों का  विकास सुनिश्चित करने के लिए ‘समग्र ग्रामीण विकास की ओर युवा शक्ति’, नामक एक नया कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।
धनकड़ ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में यह जानकारी देते हुए बताया  कि प्रधान मंत्री  नरेन्द्र मोदी के ग्रामीण विकास के सपने को साकार करने के उद्देश्य से बनाई गई इस योजना के तहत हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल 12 जनवरी, 2015 को जिला झज्जर के गांव हसनपुर से  इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे और  केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री बीरेन्द्र सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

हरियाणा के  विकास और  पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ शुक्रवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से रूबरू हुए। पत्रकारों को जानकारी देते हुए उन्हें ने बताया की प्रदेश के गावं के समूचे  के ही युवाओं को जोड़ा जायेगा इस के लिए समग्र ग्रामीण विकास की ओर युवा शक्ति’,नाम की एक योजना  शुरू की जा रही है।   जिस में हर गावं के  लगभग 10 युवाओं को शामिल  जायेगा जो गावं की विकास योजनाओं की निगरानी करेंगे और अपने गावं को विकसित करने में सरकार की मदद करेंगे। इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल 12 जनवरी को  युवा दिवस पर झज्जर से  करेंगे।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में भाग लेने वाले हर  युवा को एक सप्ताह का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा जिसके तहत उन्हें जिला स्तरीय कर्मचारियों द्वारा ग्रामीण विकास से जुड़े विभिन्न विभागों के बारे में जानकारी दी जायेगी। युवाओं का व्यक्तित्व विकास भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत युवा स्वैच्छिक कार्यकर्ता आधारभूत संरचना विकास के साथ-साथ सामाजिक बुराइयों को जड़मूल से समाप्त करने के लिए भी कार्य करेंगे।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के प्रयास से  कम से कम 70,000 युवा  हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में सक्रिय भूमिका निभा सकेंगे।

विकास और पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि गावं की आत्मा को जीवित रखने के लिए ‘ग्राम-गौरव’ कार्यकर्म शुरू किया जायेगा।  जिस के तहत राज्य के गांवों में बोर्ड लगाए जाएंगें, जिसमें उस गांव के शहीदों, वीरों, दानवीरों, खिलाडियों और ग्राम देवता व अन्य की जानकारी होगी। इसके अतिरिक्त, उस गांव के सभी प्राईवेट व सरकारी स्कूलों में भी इन लोगों की विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की जाएगी ताकि आने वाली पीढी प्रभावित होकर आगे बढ़ें।
यह जानकारी आज विकास एवं पंचायत मंत्री श्री ओमप्रकाश धनखड़ ने यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने कहा कि ग्राम गौरव के तहत ‘सबका अपने गांव के प्रति गौरव जगाना’ हैं, इसलिए इसे शुरू किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सामाजिक सहभागिता के अंतर्गत उस गांव के वो लोग या व्यक्ति जो शहरों में जाकर बस गए हैं और वहां सफल व समृद्घ हैं, गांव की जड़ों से जोडऩे के लिए सामाजिक सहभागिता को बढ़ाया जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here