Close X
Tuesday, March 2nd, 2021

युवा अपना कौशल उन्नयन कर स्वरोजगार अपनाए

आई एन वी सी न्यूज़
रायपुर,
उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने आज धमतरी में जिला स्तर पर आयोजित एकदिवसीय कार्यशाला ‘उद्यम समागम‘ में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ‘छत्तीसगढ़ सरकार की नवीन औद्योगिक नीति से राज्य में उद्योग को बढ़ावा और युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया होंगे। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में समय की मांग के आधार पर कार्ययोजना तैयार कर रोजगार के नये अवसर उपलब्ध कराए  जा रहे हैं। धमतरी जिला धान की फसल के लिए उपयुक्त है और उद्यमिता और स्वरोजगार के क्षेत्र में भी राज्य में अग्रणी है।‘ जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने जिला स्तर पर आयोजित एकदिवसीय कार्यशाला ‘उद्यम समागम‘ में भावी युवा उद्यमियों को प्रदेश की औद्योगिक नीति का लाभ उठाते हुए स्वरोजगार अपनाने का आव्हान किया। कार्यशाला में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने इस दौरान मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 40 हितग्राहियों को ऋण वितरित किया तथा उन्हें बेहतर उद्यमी बनने की शुभकामनाएं दीं।

    स्थानीय मराठा मंगल भवन में आयोजित कार्यशाला में सिहावा विधायक एवं मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव ने अपने उद्बोधन में वनोपज आधारित उद्योगों की स्थापना पर जोर देते हुए कहा कि क्षेत्र के युवा अपना कौशल उन्नयन कर स्वरोजगार अपनाए। इसके लिए उद्योग विभाग को मार्गदर्शन, सार्थक व सकारात्मक प्रयास करने होंगे। कार्यशाला में मौजूद अपर संचालक उद्योग श्री प्रवीण शुक्ला ने बताया कि विभाग के प्रयासों से नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं जिसमें रोबोटिक्स, रक्षा उपकरण, ड्रोन निर्माण जैसे अत्याधुनिक उद्योग सम्मिलित हैं। महाप्रबंधक उद्योग ने जानकारी दी कि जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में फूडपार्क की स्थापना के लिए भूमि का चिन्हांकन कर धमतरी विकासखण्ड के देवरी, नगरी के गट्टासिल्ली और मगरलोड के तेंदूभाठा में भूमि अधिग्रहित की गई है, जबकि कुरूद में मेगा फूड पार्क पूर्व से ही स्थापित है। उन्होंने यह भी बताया कि गत दिसम्बर 2020 में 32 उद्यमियों को प्रशिक्षण उपरांत उद्यमिता से जोड़ा गया, जो प्रदेश में सर्वाधिक है। महाप्रबंधक ने ग्राम श्यामतराई में राजीव गांधी वनोपज प्रसंस्करण पार्क की स्थापना के लिए बजट स्वीकृत होने की जानकारी दी। कार्यशाला में वरिष्ठ अतिथियों ने भी अपने विचार प्रकट किए।

इस अवसर पर महापौर श्री विजय देवांगन, कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष श्री नीशु चंद्राकर, पूर्व विधायक धमतरी श्री गुरूमुख सिंह होरा, कुरूद श्री लेखराम साहू सहित वरिष्ठ नागरिक श्री शरद लोहाणा, श्री मोहन लालवानी एवं काफी संख्या में उद्योग जगत से जुड़े लोग उपस्थित रहे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment