Thursday, October 17th, 2019
Close X

युवाओं को मिला प्रतिभाओं को दिखाने का मौका

आई एन वी सी न्यूज़
देहरादून,
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को सचिवालय में खेल एवं पंचायती राज विभाग की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में वर्ष 2021 में प्रस्तावित राष्ट्रीय खेलों के लिए तैयारी अभी से शुरू कर ली जाय। स्थाई प्रकृति वाले कार्यों की तैयारी भी जल्द ही शुरू कर ली जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के युवाओं को राष्ट्रीय खेलों में अपनी प्रतिभाओं को दिखाने का मौका मिले इसके लिए अगर बाहर से भी कोच की की जरूरत हो तो, कोच की व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि बैडमिंटन, एथलेटिक्स एवं बाॅक्सिंग जैसी प्रतियोगिताओं के लिए उत्तराखण्ड के युवा अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। इन खेलों पर प्रदेश में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। राष्ट्रीय खेलों में 34 खेल प्रतियोगिताएं होंगी। ये प्रतियोगितायें देहरादून, हल्द्वानी, हरिद्वार, गुलरभोज, ऋषिकेश, नैनीताल, रूद्रपुर में आयोजित की जायेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाॅक्सिंग प्रतियोगिता पिथौरागढ़ में आयोजित की जाय। उन्होंने कहा कि यह आयोजन राज्य के प्रतिष्ठा से जुड़ा विषय है, इसमें सभी सम्बन्धित अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें।

पंचायती राज विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पंचायतों का चुनाव संशोधित पंचायत राज एक्ट के तहत पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने पंचायत चुनावों में होने वाले अपव्यय को रोकने के लिये भी प्रभावी प्रयास करने पर बल दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास चुनावों को पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करना है, इसके लिये सभी संबंधित अधिकारी/कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वाह्न कर्तव्य, निष्ठा व ईमानदारी के साथ सम्पन्न कराये। उन्होंने कहा कि चुनावों को निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने का संदेश भी आम जनता में जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने पंचायतों के लिये ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना लागू करने, प्लास्टिक वेस्ट रिसाईक्लिंग संयंत्रों की स्थापना, पंचायतों के अभिलेखों को आनलाइन किये जाने के साथ ही पंचायत स्तर के जनप्रतिनिधियों को जल संरक्षण, बागवानी व अन्य स्वरोजगारपरक गतिविधियों से सम्बंधित प्रशिक्षण की व्यवस्था किये जाने के भी निर्देश दिये।  

बैठक में खेल एवं पंचायती राज मंत्री श्री अरविन्द पाण्डेय, मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश,  सचिव पंचायतीराज डाॅ. रणजीत सिन्हा, सचिव खेल श्री बृजेश कुमार संत, निदेशक पंचायतीराज श्री एच.सी सेमवाल व सबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment