Monday, October 14th, 2019
Close X

यात्रा मार्ग में बने अच्छे सुविधाजनक शौचालय

आई एन वी सी न्यूज़
देहरादून,
मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने मंगलवार को सचिवालय में पर्यटन विभाग द्वारा चलायी जा रहे विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने अगली चारधाम यात्रा हेतु टॉयलेट्स एवं पार्किंग की व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कूड़ा निस्तारण एवं पार्किंग व्यवस्थाओं में भी सुधार लाने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां की जाए। कहा कि यात्रा मार्ग अच्छे सुविधाजनक शौचालयों की स्थापना की जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि लक्ष्य 2020 के अन्तर्गत 5 हजार होम स्टे निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रयासों की गति में तेजी लाएं। उन्होंने होम स्टे के लंबित आवेदनों के निस्तारण में भी तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पर्यटन अधिकारियों के माध्यम से लोगों को होम स्टे योजना के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने पर्यटन सूचना केंद्रों की स्थिति में भी सुधार लाने को कहा।

सचिव पर्यटन श्री दिलीप जावलकर ने बताया कि मुख्यमंत्री  जी कि फ्लैगशिप योजनाओं 13 डिस्ट्रिक्ट 13 न्यू डेस्टिनेशन एवं लक्ष्य 2020 के अन्तर्गत 5000 होम स्टे योजनाओं में तेजी से काम किया जा रहा है। कद्दूखाल-सुरकंडा रोप-वे नवंबर माह तक बन कर तैयार हो जाएगा। घांघरिया-हेमकुण्ड रोप-वे पर वन भूमि हस्तांतरण एवं पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय स्तर पर कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने कहा कि मसूरी एवं सहस्त्रधारा में मल्टीलेवल पार्किंग सहित सीतापुर, ऊखीमठ, नई टिहरी एवं तिलवाड़ा में पार्किंग का कार्य प्रगति पर है।


इस अवसर पर सचिव वित्त श्री अमित नेगी एवं अपर सचिव सोनिका भी उपस्थित थे।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment