Tuesday, April 7th, 2020

मौसम का पूर्वानुमान अब किसानों को मिलेगा मेघदूत से

आई एन वी सी न्यूज़
 रायपुर, 

 
सूचना प्रौधोगिकी के इस दौर में प्रदेश के किसान भी अब डिजिटल तरीके से मौसम का पूर्वानुमान प्राप्त कर सकते है। इसके लिए वैज्ञानिकों ने मेघदूत एप तैयार किया है। इस एप के संबंध में कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर के वैज्ञानिकों द्वारा जिले के किसानों को जानकारी दी गई। जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर आगामी पॉंच दिनों का मौसम पूर्वानुमान तथा उसके अनुसार कृषि प्रबंधन पर निरंतर जानकारी कृषकों के हित में जारी किए जा रहे है। 
 
किसानों के हित में मेघदूत एप से संबंधित सभी छोटी-बड़ी जानकारियां विस्तार से बताई जा रही है। मौसम विज्ञान विभाग द्वारा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय आई.सी.आर.आई.एस.ए.टी. एवं आई.सी.ए.आर. के संयुक्त तत्वाधान में किसानों के हित में ’मेघदूत’ नामक मोबाइल एप विकसित किया गया है। इस एप के माध्यम से किसानों को आगामी पांच दिवस के मौसम का पूर्वानुमान तथा मौसम आधारित कृषि सलाह की जानकारी प्राप्त होती है। जिसके माध्यम से कृषक मौसम के अनुरूप अपने फसलों एवं खेती का प्रबंधन कर सकते हैं।
    मेघदूत एप को डाउनलोड करने हेतु अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर https://play-google-com/store/apps/details\id=com-aas-meghdoot के द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment