downloadआई एन वी सी,

बिलासपुर,
विभिन्न मौसमी बिमारियों से बचाव के लिए सतत् सजग रहें। इसके लिए समय पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री अजय सिंह ने आज बिलासपुर एवं सरगुजा संभाग में विभिन्न मौसमी बिमारियों से बचाव के लिए, की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने जिला एवं संभाग स्तर पर स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न समितियों के बैठकों के आयोजन की स्थिति की जानकारी लेते हुए जिला स्वास्थ्य समिति, जीवन दीप समिति, जिला स्तरीय समिति (पीएनडीटी) एवं नर्सिंग होम एक्ट निगरानी समिति की समय पर बैठक आयोजित करने के लिए विशेष जोर दिया।

अपर मुख्य सचिव ने विभिन्न संक्रामक बिमारियों से बचाव के लिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न निर्माण कार्यों को भी समय पर पूर्ण कराने के लिए कहा। संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. कमलप्रीत सिंह ने विभिन्न संक्रामक बिमारियों से बचाव के उपाय के लिए की गई तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिलों के दूर-दराज क्षेत्रों में डिपों होल्डर और मितानिनों के पास आवश्यक दवाईयां आगामी मानसून के पूर्व उपलब्ध कराएं। डॉ. सिंह ने कहा कि दवाईयों की कमी नहीं हैं। दोनों संभागों के जिला कलेक्टरों ने विभिन्न संक्रामक बिमारियों से बचाव के लिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति, पानी का परीक्षण, क्लोरीनेशन, स्वास्थ्य शिविर, दवाईयों की उपलब्धता, साफ-सफाई एवं जन जागरूकता के लिए किये गये प्रयासों की जानकारी दी। इसी तरह बिलासपुर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. मोहंती एवं सरगुजा मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. बड़गैया ने भी विभिन्न मौसमी बिमारियों से बचाव के उपाय एवं स्वास्थ्य सुविधा के संबंध में बताया। बैठक में संभागायुक्त श्री के.डी.पी.राव, आयुक्त स्वास्थ्य श्री प्रताप सिंह, संयुक्त सचिव एवं संचालक राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन श्री राजपाल सिंह त्यागी, संचालक आयुष ने भी स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में आवश्यक सुझाव दिए।
बैठक में कलेक्टर बिलासपुर श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, मुंगेली कलेक्टर श्री टी.सी.महावर, जांजगीर कलेक्टर श्री पी.अम्बलगन, कोरबा कलेक्टर श्रीमती रीना कंगाले, रायगढ़ कलेक्टर श्री मुकेश बंसल, सरगुजा कलेक्टर श्रीमती रितु सेन, सूरजपुर कलेक्टर श्री एस.भारती दासन, कोरिया कलेक्टर श्री अविनाश चंपावत, जशपुर कलेक्टर श्री हिमशिखर गुप्ता, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं बिलासपुर के डॉ. अमर सिंह ठाकुर एवं सरगुजा के डॉ. पामभोई एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
समाचार क्रमांक/657/साय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here