narendra modi invc newsआई एन वी सी ,
डाल्‍टनगंज ,
प्रधानमंत्री  नरेन्‍द्र मोदी ने आज डाल्‍टनगंज, पलामू में एक चुनाव जनसभा को संबोधित कर झारखंड में अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की। उन्‍होंने कहा कि वे झारखंड की जनता की सेवा करने के लिए आए हैं और उनके लिए विकास करना चाहते हैं।

उन्‍होंने विशाल जनसमूह का जौहर (नमस्‍कार) से अभिवादन कर अपने अभियान की शुरुआत की और बिरसा मुंडा और नीलाम्‍बर-पिताम्‍बर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधान मंत्री ने अपनी हाल की आस्‍ट्रेलिया यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि यात्रा के दौरान उनके मन में हमेशा भारत की जनता के हित साथ रहे। उन्‍होंने कृषि उत्‍पादकता बढ़ाने, आयरन तथा विटामिन-ए युक्‍त केले विकसित करने के बारे में आस्‍ट्रेलिया में वैज्ञानिकों के साथ बातचीत की जिससे गरीबों की मदद हो सके। इसी तरह प्रधान मंत्री ने कहा कि उन्‍होंने जापान में नोबल पुरस्‍कार विजेता वैज्ञानिक के साथ – भारत में आदिवासी समुदायों के बीच लाल खून की कोशिका का अनीमिया फैलने के बारे में चर्चा की, और उनसे आग्रह किया कि वे इस बीमारी को खत्‍म करने की दिशा में कार्य करें।

प्रधान मंत्री ने कहा कि जब भी वह दुनिया के विभिन्‍न भागों में गए, उनके दिलो-दिमाग पर हमेशा गरीब, अधिकारहीन और किसान छाए रहे।

उन्‍होंने पिछली सरकारों को दोषी ठहराते हुए कहा कि प्राकृतिक संसाधनों के प्रचुर मात्रा में होने के बावजूद झारखंड के लोग आर्थिक दृष्टि से कमजोर ही रह गए। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को झारखंड को विकसित करने का अवसर प्रदान करने के लिए राज्‍य को भाई-भ‍तीजावाद और भ्रष्‍टाचार से बचाना होगा।

उन्‍होंने झारखंड की जनता का आहवान किया कि वे लोगों की सेवा करने के लिए उन्‍हें एक मौका अवश्‍य दें। प्रधान मंत्री ने कहा कि उन्‍होंने पलामू की पिछली यात्रा के दौरान लोगों से वादा किया था कि वे किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करने में मदद करने के लिए एक योजना शुरु करेंगे। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार ने इस दिशा में प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरु की है।

प्रधान मंत्री ने पिछली राज्‍य सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि वह बिजली संयंत्र परियोजनाओं का कार्य पूरा कराने में विफल रही और औद्योगिक विकास की अनदेखी कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इस देश की समस्‍याओं का बस एक ही समाधान है, वह है- विकास, युवाओं को रोजगार, महिलाओं को सुरक्षा और सभी के लिए बिजली और पानी की व्‍यवस्‍था।

प्रधान मंत्री ने कहा कि वह मूलभूत सुविधाएं जैसे सभी के लिए शौचालय और स्‍कूलों में लड़कियों के लिए अलग शौचालय की व्‍यवस्‍था कराने पर विशेष ध्‍यान दे रहे हैं। उन्‍होंने एनडीए सरकार की प्रधान मंत्री जन धन योजना की चर्चा की जिसके अंतर्गत सभी को वित्‍तीय सुरक्षा प्रदान की गई है। उन्‍होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत 7 करोड़ नये बैंक खाते खुल चुके हैं।

उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे भाजपा को राज्‍य विधानसभा चुनावों में भारी बहुमत से जिताकर उन्‍हें राज्‍य की सेवा करने और विकास के वादे को पूरा करने का अवसर प्रदान करें।
*****

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here