Tuesday, May 26th, 2020

मूडीज ने एक महीने में दूसरी बार घटाई भारत की अनुमानित विकास दर

रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने एक महीने में दूसरी बार भारत के विकास दर अनुमान को घटा दिया है। एजेंसी ने 2020 के लिए भारत की विकास दर 5.3 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। इससे पहले उसने 17 फरवरी को इसे घटाकर 6.6 फीसदी से 5.4 फीसदी कर दिया था।रेटिंग एजेंसी का अनुमान है कि कोरोना वायरस के प्रकोप से दुनियाभर में घरेलू मांग में कमी आएगी। मूडीज ने मार्च के लिए अपने ग्लोबल मैक्रो आउटलुक में कहा कि वायरस का प्रकोप चीन के बाहर कई प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से फैल गया है। अगर इसे काबू में कर लिया गया तो भी इससे इस साल की दूसरी तिमाही में वैश्विक आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होंगी।

मूडीज ने भारत के अलावा  2020 के लिए चीन के विकास दर अनुमान को 5.2 फीसदी से घटाकर 4.8 फीसदी कर दिया है। वहीं, अमेरिका के विकास दर अनुमान को 1.7 फीसदी से घटकर 1.5 फीसदी कर दिया गया है। मूडीज ने जी20 देशों की विकास दर 2020 में 2.1 रहने का अनुमान जताया है, जो पहले के अनुमान से 0.3 फीसदी कम है।
 

आ सकती है और गिरावट

मूडीज ने कहा कि कोरोनावायरस के कारण लोगों में व्याप्त डर और वैश्विक अर्थव्यवस्था को समग्र रूप से हो रहे नुकसान को देखते हुए विभिन्न देशों के विकास दर में और गिरावट आ सकती है। 2020 में तेल की कीमतें भी 40-50 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में रह सकती हैं। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि कोरोनावायरस पर काबू नहीं पाया गया तो स्थितियां और बदतर होंगी।

इससे 2020 के लिए भारत का विकास दर अनुमान और घटकर 5 फीसदी पर आ सकता है। वहीं, चीन की विकास दर 3.7 फीसदी और अमेरिका की 0.9 फीसदी पर पहुंच सकती है। PLC

Comments

CAPTCHA code

Users Comment