Thursday, October 24th, 2019
Close X

मुझे मिला बहुत स्नेह

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
राज्य का प्रत्येक विश्वविद्यालय अब प्रतिवर्ष एक गॉंव स्मार्ट विलेज योजना में गोद लेंगे। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने गुरूवार को भरतपुर के सर्किट हाउस में हलैना और बरसों के ग्रामीणों से संवाद के दौरान यह घोषणा की।

हलैना और बरसो को महाराजा सूरजमल बृज विवि, भरतपुर ने स्मार्ट विलेज योजना में गोद लिया है। बरसो को ढाई वर्ष पहले तथा हलैना को जुलाई, 2018 में गोद लिया गया था। गॉंवों में शहरों जैसी आधारभूत सुविधाओं और शिक्षा के प्रसार के लिये  यह अभिनव योजना राज्य में राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने लागू की थी। इसके अन्तर्गत प्रत्येक विश्वविद्यालय चुने हुये गॉंवों को गोद लेकर समग्र विकास करता है। राज्यपाल प्रतिमाह इस गॉंव के विकास की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हैं।

हलैना के ग्रामीणों से संवाद में राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने पेयजल समस्या के समाधान के लिये ट्यूबवैल लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीणों से हाथ उठवाकर प्रत्येक बेटी को शिक्षित करने का संकल्प दिलाया। बरसो में राजकीय विद्यालय को क्रमोन्नत करने तथा चम्बल पेयजल परियोजना का पानी नल के द्वारा घर-घर पहुंचाने के निर्देश दिये। उन्होंने हैण्डपम्प लगाने के भी निर्देश दिये तथा ग्रामीणों को वर्षा जल संरक्षण के लिये समझाया।

विश्वविद्यालय द्वारा गोद लेने के बाद हलैना और बरसो में करोडों रूपये लागत के विकास कार्य हुये हैं। ग्रामीणों से संवाद के दौरान सम्भागीय आयुक्त श्री चन्द्रशेखर मूथा, पुलिस महानिरीक्षक श्री भूपेन्द्र साहू, जिला कलक्टर डॉ0 आरूशि अजेय मलिक , पुलिस अधीक्षक श्री हैदर अली जैदी, विश्वविद्यालय के कुलपति श्री अश्वनी कुमार बंसल ,अन्य अधिकारी व सम्बन्धित गॉंव के सरपंच, पटवारी, ग्राम सेवक भी उपस्थित रहे।

स्मार्ट विलेज योजना के शुरूआती दिनों का संस्मरण करते हुये जिला कलक्टर ने बताया कि इस अभिनव योजना को राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने अजमेर से शुरू किया था तथा बाद में इसे पूरे राज्य में लागू किया गया। राज्यपाल ने बताया कि बाद में इस योजना को दूसरे प्रदेशों के विश्वविद्यालयों ने भी लागू किया।

राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि राज्य के लोग बहुत मेहनती  और अच्छे हैं। यहा मुझे बहुत स्नेह मिला है। राज्यपाल के रूप में उच्च शिक्षा के ढॉंचें के सुधार के लिये मैंने पूरा प्रयास किया और पूर्ण सफल रहा। इन सुधारों का अध्ययन करने दूसरे राज्यों के कुलपति और शिक्षाविद् राजस्थान आये और इन नवाचारों और सुधारों को अपने राज्यों में लागू किया।

इस अवसर पर विभिन्न्न कर्मचारी संगठनों , रूपवास अभिभाषण संघ व विभिन्न सामाजिक संगठनों, व्यक्तियों ने राज्यपाल का हार्दिक स्वागत किया तथा ज्ञापन भी सौंपें। श्री जवाहर सिंह बेढम ने भी शिष्टाचार भेंट की। इससे पूर्व सर्किट हाउस पहुंचने पर राज्यपाल श्री कल्याण सिंह का सम्भागीय आयुक्त श्री चन्द्रशेखर मूथा, पुलिस महानिरीक्षक श्री भूपेन्द्र साहू, जिला कलक्टर डॉ0 आरूषि अजेय मलिक , पुलिस अधीक्षक श्री हैदर अली जैदी, विश्वविद्यालय के कुलपति श्री अश्वनी कुमार बंसल व रजिस्ट्रार श्री राजेश गोयल ने हार्दिक स्वागत किया।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment