Close X
Monday, October 26th, 2020

मास्क और सैनिटाइजर मिलेगा, 100 रुपए में स्टेशन पर हेल्थ होगा चेकअप

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 9,518 नए मामले सामने आए और 258 मरीजों की मौत भी हुई। इसके साथ राज्य में महामारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 11,854 हो गई है। सोमवार सुबह तक कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 3,10,455 हो गई है। इनमें अभी तक कुल 1,69,569 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। रविवार को 3906 कोरोना मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए।

मुंबई में देश में सबसे ज्यादा एक लाख से ज्यादा केस
मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1,046 नए मामले सामने आए। वहीं, 64 लोगों की मौत हुई है। बृहन्मुंबई नगर निगम के मुताबिक, मुंबई में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 1,01,224 मामले सामने आए, जबकि महामारी से अब तक कुल 5,711 लोगों की मौत हो चुकी है। मौजूदा समय में मुंबई में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 23,828 है। मुंबई भारत का पहला शहर बन गया है, जहां पर कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है।

धारावी में अब सिर्फ 143 एक्टिव पेशेंट
मुंबई की 6.5 लाख जनसंख्या वाले धारावी में 24 घंटों के दौरान 36 नए मामले सामने आए। यहां इस महामारी के मामलों की संख्या 2480 हो गई है। धारावी में अभी कोरोना पॉजिटिव केवल 143 मरीजों का इलाज चल रहा है।

लॉकडाउन से आर्थिक नुकसान पर ध्‍यान दे मोदी सरकार: शरद पवार
उत्तर प्रदेश के अयोध्‍या में राम मंदिर भूमिपूजन को लेकर तैयारियों पर राकांपा प्रमुख शरद पावर ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोगों को लगता है कि मंदिर बनाने से कोरोना खत्म होगा। किस बात को महत्व देना चाहिए- ये तय करना होगा। हमें लगता है कि पहले कोरोना खत्म होना चाहिए। लॉकडाउन की वजह से आर्थिक नुकसान हो रहा है, केंद्र सरकार को उस पर ध्यान देना चाहिए।

रेलवे स्टेशनों पर मशीन से मिलेंगे मास्क, सैनिटाइजर व ग्लब्ज
कोरोना के प्रकोप को देखते हुए मध्य रेलवे अपने रेलवे स्टेशन पर ऐसी मशीनें लगाने जा रहा है जिससे यात्री कभी भी मास्क और सैनिटाइजर प्राप्त कर सकेंगे। फिलहाल ये हेल्थ एटीएम मुंबई सीएसटीएम, एलटीटी कुर्ला व दादर स्टेशन पर लगाए जाएंगे। मध्य रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि मध्य रेलवे प्रिवेंटिव कियोस्क यानि की एक स्वचालित वेंडिंग मशीन लांच कर रहा है। जिससे ट्रिपल प्लाई मास्क, हैंड सेनिटाइजर और हैंड ग्लव्स मिल सकेंगे। इसके अलावा मुंबई मंडल ने यात्री सामान को सैनिटाइज करने की सुविधा प्रदान करने की योजना बनाई है, जिससे यात्रियों को यात्रा के सभी क्षेत्रों में सुरक्षा प्रदान की जा सके।

औरंगाबाद में 184 व्यापारी कोरोना संक्रमित हुए
नांदेड़ जिले में संक्रमण के 66 नए मामले सामने आए और दो लोगों की मौत हुई है। जालना जिले में संक्रमण के 82 नए केस मिले। परभणी में संक्रमण के 29 नए मामले सामने आए। शहर में जारी हार्ड लॉकडाउन के बीच पिछले दो दिन के दौरान 184 व्यापारी कोरोना संक्रमित हुए। यहां हर व्यापारी का कोरोना टेस्ट अनिवार्य किया गया है।

100 रुपए में स्टेशन पर होगा हेल्थ चेकअप
यात्रियों की स्वास्थ्य जांच के लिए मुंबई मंडल ने कल्याण, ठाणे और लोकमान्य तिलक टर्मिनस में हेल्थ एवीएम कियोस्क लगाए जाएंगे। मुबंई के 12 उपनगरीय स्टेशनों यानी छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, वडाला रोड, चेंबूर, पनवेल, दादर, कुर्ला, घाटकोपर, विक्रोली, भांडुप, मुलुंड, डोंबिवली और बदलापुर स्टेशनों में हेल्थ एटीएम की स्थापना के लिए ई-टेंडर मंगाए गए हैं। इससे यात्रियों को 16 से 18 प्रकार के स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा मिल सकेगी। जिनमें रक्तचाप, रक्त शर्करा, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और अन्य स्वास्थ्य मीट्रिक शामिल हैं। बेसिक स्क्रीनिंग के लिए मात्रा 50 रुपये और हीमोग्लोबिन और ब्लड शुगर के अलावा 18 अन्य पैरामीटर के लिए 100 रुपए शुल्क देना होगा PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment