Close X
Tuesday, September 22nd, 2020

मार्क जुकरबर्ग 100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले कारोबारियों की सूची में शामिल

फेसबुक इंक के शेयरों में उछाल की वजह से इसके संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले कारोबारियों की सूची में शामिल हो गए हैं। अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डैक में फेसबुक इंक का शेयर गुरुवार को 7 प्रतिशत बढ़कर सर्वकालिक उच्च स्तर 266.6 डॉलर पर पहुंच गया। बाद में यह 265.26 डॉलर पर बंद हुआ। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार मार्क जुकरबर्ग  पहली बार इस सूची में जगह बनाई है। 100 अरब डॉलर क्लब में  36 वर्षीय जेफ बेजोस और बिल गेट्स पहले से हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक अमेरिकी अर्थव्यवस्था तेजी से नीचे की ओर जा रही है, लेकिन अमेरिका की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के संस्थापकों की नेटवर्थ में इस वर्ष खूब बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि दुनिया में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इस दौर में और बढ़ा है।

जुकरबर्ग को लगभग 22 अरब डॉलर का फायदा

इस साल जुकरबर्ग को लगभग 22 अरब डॉलर का फायदा हुआ है, जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति में 75 अरब डॉलर से अधिक का इजाफा हुआ है। वहीं टिकटॉक के प्रतिस्पर्धा से हटने की संभावना को देखते हुए फेसबुक इंक के शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे तो जुकरबर्ग भी मालामाल हो गए और पहली बार 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल हुए। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार 100 अरब डॉलर के क्लब में दुनिया में अभी सिर्फ यही तीन लोग हैं। फेसबुक इंक में जकरबर्ग की करीब 13 फीसद हिस्सेदारी है। जुकरबर्ग ने 2004 में अपने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्रावास के कमरे से सोशल मीडिया दिग्गज की स्थापना की थी। उन्होंने कहा कि वह अपने जीवन भर में अपने फेसबुक के 99% शेयर देने की योजना बना रहा है।

अमेरिका के कुल GDP के 30 फीसद के बराबर इन 5 कंपनियों की नेटवर्थ

एप्पल, एमेजॉन इंक, अल्फाबेट गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की बाजार पूंजी अमेरिका के कुल सकल घरेलू उत्पाद के 30 फीसद के बराबर हो गया है। यह दो साल में करीब दोगुना हो गया है। इसके अलावा इस साल टैंसेन्ट होल्डिंग के सीईओ पोनी मा की संपत्ति 17 अरब डॉलर बढ़कर 55 अरब डॉलर और पिनडुओडुओ इंक के प्रमुख कोलिन हुआंग की नेटवर्थ 13 अरब डॉलर बढ़कर 32 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment