आई एन वी सी,भोपाल,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,दक्षिण अफ्रीका,मेमोला डेविड माखुरा, मध्यप्रदेश में निवेश ,आई एन वी सी,
भोपाल,
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी दक्षिण अफ्रीका यात्रा के तीसरे दिन गुटेंग प्रांत के प्रीमियर (मुख्यमंत्री) श्री मेमोला डेविड माखुरा और उनके मंत्री-मंडल के सदस्यों से मुलाकात कर मध्यप्रदेश में निवेश के संबंध में विस्तृत चर्चा की। श्री माखुरा के मंत्री-मंडल के सदस्यों में आर्थिक विकास मंत्री श्री लेबोगेंग मेली, वित्त मंत्री सुश्री बारबारा ग्रिसी और सड़क तथा परिवहन मंत्री श्री इस्माइल वादी उपस्थित थे। गुटेंग दक्षिण अफ्रीका का सबसे अधिक आबादी वाला और सबसे बड़ी अर्थ-व्यवस्था वाला प्रांत है।

श्री माखुरा ने कहा कि गुटेंग प्रांत और मध्यप्रदेश मिलकर अनेक क्षेत्र में अच्छा काम कर सकते हैं। दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच मिनरल वेनिफिकेशन के क्षेत्र में, प्र-संस्करण और खनिजों के मूल्य संवर्धन, कृषि के क्षेत्र में कृषि प्र-संस्करण और मूल्य संवर्धन तथा शहरी परिवहन व्यवस्था में सुधार पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश में मेट्रो रेल व्यवस्था शुरू करने की संभावनाएँ तलाशी जा रही हैं और इसमें दक्षिण अफ्रीका के समृद्ध अनुभव का लाभ मिलेगा। कौशल विकास के क्षेत्र पर चर्चा के दौरान गुटेंग के मुख्यमंत्री ने बताया कि युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देने में गुटेंग भारत के अनुभव से सीखने में गहरी रुचि रखता है। सामाजिक विकास और महिला सशक्तिकरण पर भी चर्चा हुई। गुटेंग सरकार ने यह सीखने की इच्छा व्यक्त की कि मध्यप्रदेश किस प्रकार जमीनी-स्तर पर सामाजिक संगठन और गैर-शासकीय संगठनों के साथ मिलकर महिला सशक्तिकरण और महिलाओं की बेहतरी के काम कर रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गुटेंग और मध्यप्रदेश के बीच दीर्घकालिक संबंध स्थापित करने की व्यवस्था बनाने का आग्रह किया। उन्होंने श्री माखुरा से अक्टूबर में इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में प्रतिनिधि-मंडल भेजने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कृषि उत्पादों के मूल्य संवर्धन की प्रक्रिया-समझने के लिये मध्यप्रदेश के किसानों का एक प्रतिनिधि-मंडल भेजने में रुचि दिखाई। मध्यप्रदेश के किसान वहाँ यह भी बतायेंगे कि मध्यप्रदेश में किस तरह साल-दर-साल बढ़ोत्तरी हो रही है। गुटेंग के मुख्यमंत्री ने यह आमंत्रण स्वीकार करते हुए कहा कि एक प्रतिनिधि-मंडल मध्यप्रदेश भेजा जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here