Tuesday, February 18th, 2020

माइक्रो सिंचाई प्रणाली को बढ़ाने के लिए किसानों को बढ़ी रियायत

parkash singh badalआई एन वी सी,
चंडीगढ, पंजाब के मु यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने राज्य में पानी के संरक्षण और इसके बेहतर ढंग से प्रयोग करने के लिए माइक्र ो सिंचाई प्रणाली को बढावा देने के लिए किसानों को ओर रियायत दिये जाने की स्कीम को स्वीकृति दे दी हैँ।
 
        इसकी जानकारी देते हुये आज यहां मु यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मु यमंत्री ने आम किसानों को माइक्रो सिंचाई प्रणाली के लिए असल मंडी लागत पर दी जा रही मौजूदा रियायत को पचास प्रतिशत से बढाकर 80 प्रतिशत करने की मंजूरी दे दी हेै। इसके साथ ही अनुसूचित जातियों और महिला किसानों के लिए यह रियायत 90 प्रतिशत की गई हैं।
 
        प्रवक्ता ने आगे बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रत्येक लाभपात्री को 5 हैक्टेयर तक यह सबसिडी मुहैया करवाई जा रही है पंरतु पंजाब सरकार ने भूमि के मामले में सीमा को समाप्त कर दिया है और इसके साथ ही पडने वाला अतिरिक्त बोझ राज्य सरकार द्वारा सहन किया जाएगा।
 
        प्रवक्ता ने बताया कि इस स्क्ीम को बढावा देने के लिए सरकारी फार्मो /नर्सरियेां के लिए माइक्रो सिंचाई प्रणाली को पारदर्शित करने के लिए लागत का 100 प्रतिशत तक सबसिडी दी जाएगी जबकि विकासमयी किसानों /ट्रस्टों/सहकारी सोसायटीयों  के खेतों मेें इसको प्रदर्शित करने के लिए लागत का 90 प्रतिशत सबसिडी दी जाएगी। 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment