Tuesday, January 21st, 2020

महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाना मेरा मिशन

आई एन वी सी न्यूज़ भोपाल ,

भाई-बहनों के स्नेह का रक्षा-बंधन पर्व आज मुख्यमंत्री निवास में परंपरागत गरिमा और उल्लास के साथ मनाया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को विभिन्न सामाजिक संस्थाओं की सदस्यों सहित समाज के सभी वर्गों और धर्मों की महिलाओं ने राखी बांधी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बहनों को रक्षा-बंधन की शुभकामनाएँ दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाना राज्य सरकार का मिशन है। महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक रूप से आत्म-निर्भर बनाने के लिये प्रदेश में कई कदम उठाये गये हैं। प्रदेश की प्रगति में महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिये कई योजनाएँ शुरू की गई हैं। इनमें लाड़ली लक्ष्मी, कन्या विवाह-निकाह, गाँव की बेटी, प्रतिभा किरण जैसी योजनाएँ शामिल हैं। स्थानीय निकायों और शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत और दूसरी सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिये 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है। महिला स्व-सहायता समूहों को और मजबूत बनाया जा रहा है। बेटियों से दुराचार करने वालों को फाँसी की सजा देने का कानून बनाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रयास आगे भी जारी रहेंगे। उन्होंने अपील की कि महिला सशक्तिकरण के लिये राज्य सरकार को सुझाव दें।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री की पत्नी श्रीमती साधना सिंह, सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग, महापौर श्री आलोक शर्मा, विधायक श्री सुरेन्द्रनाथ सिंह सहित बड़ी संख्या में महिलाएँ उपस्थित थीं।




 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment