महिलाओं के सशक्तिकरण से बड़ी कोई योजना नहीं हो सकती : अमित शाह

0
28

modiआई एन वी सी न्यूज़

गुजरात,
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, श्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आज, रविवार को गुजरात के दाहोद में गरीब महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन वितरित किया। इस अवसर पर उन्होंने गरीबों के घरों में उजाला लाने के लिए प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया और इस योजना की सफलता के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और पेट्रोलियम मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान को बधाई दी। इस अवसर पर गुजरात की मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक उदाहरण है कि प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्त्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार गरीबों की भलाई के लिए किस तरह से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना को समझने के लिए हमें पहले ‘पहल’ योजना और ‘गिव इट अप’ इनिशिएटिव को समझना होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार जिस तरह से देश के खजानों को खाली छोड़कर गई थी, ऐसे में किसी भी सरकार के लिए गरीबों के लिए योजनाएं बनाना और उसे गरीबों तक पहुंचाना लगभग असंभव-सा था। श्री शाह ने कहा कि पहले योजनाओं का एक बड़ा हिंसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता था, इसलिए प्रधानमंत्री जी ने सबसे पहले भ्रष्टाचार उन्मूलन का अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि इसके तहत सर्वप्रथम ‘पहल’ योजना की नींव रखी गई जिसके जरिये गरीबों को मिलनेवाली सब्सिडी को डायरेक्ट लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया गया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की इस पहल से 13000 करोड़ रुपये से अधिक राशि की बचत हुई जो पहले भ्रष्टाचार और कालाबाजारी की भेंट चढ़ जाती थी। उन्होंने कहा कि यह बचत राशि सरकार की तिजोरी में नहीं गई बल्कि इससे केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा गरीबों के घरों में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से उजाला पहुंचाने की व्यवस्था की गई।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि ‘पहल’ की सफलता के बाद प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र भाई मोदी जी ने ‘गिव इट अप’ इनिशिएटिव के जरिये समाज के संपन्न लोगों से गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील की ताकि इस योजना को अधिक-से-अधिक गरीब परिवारों तक पहुंचाया जा सके। श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की इस अपील के आशातीत परिणाम सामने आये, लोगों ने प्रधानमंत्री जी के इस कैम्पेन को जबर्दश्त समर्थन दिया, लगभग एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपने गरीब भाइयों के लिए अपनी सब्सिडी छोड़ी और इस योजना को जमीन पर उतारने का काम किया।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से अबतक एक करोड़ से अधिक परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन दिया जा चुका है, 2019 तक छह करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों तक फ्री गैस कनेक्शन पहुंचाने में हम सफल होंगें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण से बड़ी कोई योजना नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि हर सांसद के क्षेत्र में एक लाख फ्री गैस कनेक्शन देने का काम हमारी सरकार ने किया है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्त्व में केंद्र की मोदी सरकार देश के गाँव, गरीब और किसानों की सरकार है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को जड़ से ख़त्म करके गरीबों के लिए काम करने वाली सरकार कैसी होती है, पहली बार लोगों ने यह जाना है। उन्होंने कहा कि गरीबों के जीवन के उत्थान के लिए हमने उनके लिए बैंकों के दरवाजे खोले, उन्हें समाजिक सुरक्षा कवच प्रदान किया, उनकी रोजगारी के लिए अनेक योजनाएं शुरू की, उनके स्वरोजगार के लिए योजनाएं इम्प्लीमेंट की। श्री शाह ने कहा कि किसानों को समृद्ध बनाने के लिए हमने प्रधानमंत्री फसल बीमा, सॉइल हेल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, इ-मंडी जैसी प्रभावी योजनाओं की शुरआत की।

उन्होंने कहा कि भाजपा की राज्य सरकारें भी विकास के नए आयाम लगातार स्थापित कर रही है और मुझे पूर्ण विश्वास है कि हम इसी तरह गरीबों की जिंदगी में खुशियां लाने के लिए उत्साह और लगन के साथ काम करते रहेंगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here