Saturday, February 29th, 2020

महिलाओं की सोच बदलना जरूरी

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,

महिला एवं बाल विकास विभाग के शासन सचिव श्री के.के .पाठक ने कहा है कि बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए महिलाओं को अपनी मानसिक सोच बदलनी होगी।

 श्री पाठक शुक्रवार को यहां राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सांगानेर में महिला अधिकारिता एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

 उन्होंने कहा कि एक महिला के शिक्षित होने से पूरा परिवार शिक्षित होगा तथा भावी पीढ़ी के शिक्षित होने की नींव मजबूत होगी। शिक्षित परिवार में ही बालिकाओं का सवार्ंगीण विकास हो पाएगा।

 उन्होंने कहा कि बालिकाओं को सपने देखने का पूरा हक है कल्पनाओं की उड़ान अंतरिक्ष तक जानी चाहिए ताकि हमेशा सितारों के बीच रह सके। बालिकाओं को चाहिए कि बेहतर बनने के लिए स्वयं को अच्छा बनाए।

 उन्होंने कहा कि अच्छे शैक्षणिक संस्थान का मापदंड सवार्ंगीण विकास होना चाहिए विद्यार्थी शिक्षा ही नहीं बल्कि खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से भी जीवन की चुनौतियों से लड़ना सीखता है ।

जिला कलेक्टर श्री जोगाराम ने अपने प्रेरक उद्बोधन में कहा की बालिकाओं के विकास के लिए शिक्षा का विस्तार गांव गांव ढ़ाणियों में किया जाना चाहिए ताकि ग्रामीण परिवेश से प्रतिभाएं बड़े कैनवास पर अपना योगदान दे सकें।

 महिला अधिकारिता विभाग की निदेशक श्री पी.सी. पवन ने अपने उद्बोधन में बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा को जरूरी बताया।

 प्रारंभ में कार्यक्रम निदेशक एवं परियोजना निदेशक जेंडर प्रकोष्ठ श्रीमती राजकुमारी हाड़ा ने आगंतुकों का अभिवादन किया तथा मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का औपचारिक रूप से शुभारंभ किया। इस अवसर पर विद्यालय की बालिकाओं द्वारा लघु नाटिका का मंचन किया गया । इस अवसर पर स्कूल की बालिकाओं द्वारा भविष्य में आईएएस अधिकारी बनकर अपने सपने को किस रूप में धरातल पर उतारे इस बाबत विचार भी व्यक्त किए गए ,समारोह के दौरान प्रस्तुति देने वाली बालिकाओं को पुरस्कृत भी किया गया ।

समारोह के दौरान स्कूल की एनसीसी की छात्राओं द्वारा परेड का प्रदर्शन भी किया गया एवं स्कूल की बालिकाओं द्वारा बैंड की प्रस्तुति भी दी गई। कार्यक्रम के समापन पर गुब्बारे छोड़े गए।

कार्यक्रम में राजस्थान पुलिस सेवा के अधिकारी योगिता मीणा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की एंबेसडर डॉ. अनुपमा सोनी एवं विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती उषा शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए तथा महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक राजेश डोगीवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती विजय श्री चोटिया ने किया।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment