मलेशिया में बना भारतीय सियासी दल

6
61

मुरसलीन अहमद

कुआलालंपुर (मलेशिया).  मलेशिया में प्रतिबंधित संगठन हिंदू राइट्स एक्शन फोर्स (हिंड्राफ) के पूर्व सदस्य ने ‘मलेशिया मक्कल सक्ति पार्टी’ नामक नए सियासी दल के गठन का ऐलान किया है. इसका नेतृत्व हिंड्राफ के पूर्व समन्वयक आर.एस. थानेनथिरन करेंगे. 

थानेनथिरन का कहना है कि उनका यह संगठन मलेशिया में रह रहे भारतीयों के कल्याण के लिए काम करेगा.  गौरतलब है कि दिसंबर 2007 में आंतरिक सुरक्षा कानून के तहत हिंड्राफ के शीर्ष नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया था और देश विरोधी गतिविधियों को लेकर हिंद्राफ पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसकी वजह से इस संगठन के कई बड़े नेता मलेशिया छोड़ गए थे और कई भूमिगत हो गए थे. हाल ही में हिंद्राफ के अध्यक्ष पी. वेथामूर्ति ने  मलेशिया लौटने की इच्छा ज़ाहिर की थी.

पिछले दिनों मलेशिया के गृह मंत्री हिशामुद्दीन तुन हुसैन ने कहा था कि अगर भारतवंशियों का संगठन हिंद्राफ अपने ऊपर लगी पाबंदी के खिलाफ गृह मंत्रालय में अपील करता है तो उस पर पुनर्विचार किया जा सकता है.

गृह मंत्री ने कहा कि सरकार ने आंतरिक सुरक्षा क़ानून के तहत हिरासत में लिए गए हिंद्राफ के पांच नेताओं को रिहा करके यह साबित कर दिया है कि मलेशिया में किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं होता.  हिंद्राफ के अध्यक्ष पी. वेथामूर्ति के लंदन में आत्मनिर्वासन से मलेशिया लौटने के सवाल पर उन्होंने कहा था कि अगर इस संबंध में उनके पास कोई अर्जी आती है तो गृह मंत्रालय उस पर भी विचार करेगा.

क़ाबिले-ज़िक्र है यहां की कुल आबादी 2 करोड़ 70 लाख में 8 फ़ीसदी से ज़्यादा भारतीय हैं और वे अब सत्ता में अपनी भागीदारी चाहते हैं.

6 COMMENTS

  1. Im just getting started down this road, the journey is going to be long, but my target is two years to have a full time income online and to be able spend more time with my family instead of going for a 9 to 5 job..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here