Close X
Saturday, January 23rd, 2021

मध्य प्रदेश उप मचुनाव :  शिवराज सिंह चौहान का रास्ता साफ़    

नई दिल्ली | मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों का ऐलान आज होगा. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई. नतीजे तय करेंगे कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार बचेगी या कमलनाथ की सरकार आएगी. बीजेपी को 16 से 18 सीट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है तो वहीं कांग्रेस को 10 से 12 सीट मिलने का अनुमान है. मध्य प्रदेश में 3 नवंबर को मतदान हुआ था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके कहा कि राज्य की जनता ने एक बार फिर विकास और जनकल्याण के लिए संकल्पित बीजेपी  को मध्यप्रदेश की जिम्मेदारी सौंपने का निर्णय ले लिया है. यह स्पष्ट दिखाई दे रहा है.  मध्य प्रदेश की 20 सीटों पर बीजेपी आगे हो गई है. इसके अलावा कांग्रेस सात और बीएसपी एक सीट पर आगे है.मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर गिनती जारी है. ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों का रुझान सामने आ चुका है. इसमें से 8 सीटों पर बीजेपी, 7 सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बसपा आगे है.शुरुआती रुझान में बीजेपी 18, कांग्रेस 8 और बसपा 2 सीटों पर आगे है.

इन सीटों पर बीजेपी आगे
सांवेर से भाजपा के तुलसीराम सिलावट आगे
ग्वालियर से भाजपा के प्रदुम्न सिंह तोमर आगे
अनूपपुर से भाजपा के बिसाहूलाल से आगे
सुरखी से भाजपा के गोविंद राजपूत आगे
बमौरी से भाजपा के महेंद्र सिंह सिसोदिया आगे
बड़ा मलहरा से भाजपा के प्रदुम्न सिंह लोधी आगे
ग्वालियर ईस्ट से भाजपा की मुन्नालाल गोयल आगे
डबरा से भाजपा की इमरती देवी आगे
सुवासरा से भाजपा के हरदीप सिंग डंग आगे
सांची से भाजपा के प्रभुराम आगे
मान्धाता से भाजपा नारायण पटेल से आगे
मुंगावली से भाजपा के बृजेन्द्र यादव आगे
नेपानगर से भाजपा की सुमित्रा कासडेकर आगे
बदनावर से भाजपा के राजवर्धन सिंह दत्तीगांव आगे
अशोकनगर से भाजपा के जसपाल सिंह जज जी आगे
जोरा से भाजपा के सूबेदार सिंह राजोधा आगे

इन सीटों पर कांग्रेस आगे
भांडेर से कांग्रेस के फूल सिंह बरैया आगे
आगर से कांग्रेस के विपिन वानखेड़े आगे
सुमावली से कॉन्ग्रेस के अजय सिंह कुशवाहा आगे

शुरुआती रुझानों में बीजेपी 9 सीटों पर आगे
मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में 28 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझान में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. बीजेपी 9 और कांग्रेस एक सीट पर आगे है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक तुलसी सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, प्रभु राम चौधरी, प्रद्युमन सिंह तोमर, इमरती देवी, मुन्नालाल गोयल, राजवर्धन सिंह दत्तीगांव आगे चल रही है.

वोटों की गिनती शुरू
वोटों की गिनती शुरू हो गई है. पहले बैलेट पेपर वाले वोट गिने जा रहे हैं.

ये है MP विधानसभा का गणित
मध्य प्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं. हाल ही में दमोह से विधायक राहुल सिंह के इस्तीफे के बाद फिलहाल अब जब बहुमत साबित करने की बारी आएगी तो 229 सीटों के हिसाब से बहुमत का आंकड़ा 115 रहेगा. बीजेपी के पास अभी 107 विधायक हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस के पास 87 विधायक हैं.

एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त
बीजेपी को 16 से 18 सीट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है तो वहीं कांग्रेस को 10 से 12 सीट मिलने का अनुमान है. मध्य प्रदेश में 3 नवंबर को मतदान हुआ था. नतीजों का ऐलान आज किया जाएगा. बीजेपी को सत्ता में बने रहने के लिए कम से कम 8 सीटें जीतनी है.

MP की 28 सीटों पर हुआ था चुनाव
मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों का ऐलान आज होगा. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती की जाएगी. नतीजे तय करेंगे कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार बचेगी या कमलनाथ की सरकार आएगी. नतीजों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस, दोनों खेमों के अपने-अपने दावे हैं. plc.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment