Close X
Saturday, December 5th, 2020

मध्यप्रदेश में विकास विशेषकर सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है - शिवराजसिंह चौहान

आई.एन.वी.सी,,

भोपाल,,

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज बीजिंग में आयोजित एक संगोष्ठी में चीन के उद्योगपतियों से चर्चा कर उन्हें पूँजी निवेश के लिए मध्यप्रदेश आमंत्रित किया। बीजिंग स्थित होटल रेफल्स में ‘‘ मध्यप्रदेश में निवेश के अवसर’’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी में चायना कौंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड के वाईस प्रेसीडेंट श्री डांग सांग जेन भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम में उद्योगपतियों एवं बिजनेस डेलीगेट्स से चर्चा करने के बाद डालियान से बीजिंग पहुँचे थे।

मध्यप्रदेश शासन, सीआईआई, इंडिया एम्बेसी इन चायना एवं सीसीपीआईटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठी में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चीन के उद्योगपतियों को भारत की आर्थिक प्रगति की जानकारी देकर सुदृढ़ अर्थव्यवस्था से अवगत कराया। उन्होंने उद्योगपतियों को मध्यप्रदेश में पूँजी निवेश की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश में विकास विशेषकर सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। मध्यप्रदेश में उपलब्ध खनिज साधनों एवं उसके संतुलित दोहन पर आधारित उद्योगों की जानकारी देते हुए उन्होंने चीनी उद्योगपतियों को संभावनाओं की तलाश के लिए आमंत्रित भी किया।

श्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रदेश में स्थापित हो रहे सीमेंट प्लांट, आयरन ओर बेनीफिकेशन प्लांट तथा विद्युत संयत्रों में हो रहे पूँजी निवेश की जानकारी चीन के उद्योगपतियों को दी। उन्होंने प्रदेश में श्रमिक शाँति एव न्यूनतम श्रमिक कार्य दिवस हानि और राज्य की श्रमिक मित्र नीतियों, पर्यटन विकास एवं अन्य उपलब्धियों की जानकारी भी दी।

इस अवसर पर वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने पीथमपुर में स्थापित ल्युगांग की परियोजना के न्यूनतम समय में स्थापित होने में राज्य शासन की प्रभावी एवं प्रोएक्टिव प्रशासन की भूमिका का उल्लेख किया। उन्होंने चीनी निवेशकों को इस दिशा में आगे आने के लिए प्रेरित किया। प्रमुख सचिव, वाणिज्य, उद्योग और रोजगार श्री प्रसन्न कुमार दाश द्वारा एक प्रस्तुति के माध्यम से प्रदेश में निवेश के अवसरों की जानकारी दी गई। इसी अवसर पर चायना कौंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड के वाइस प्रेसीडेंट श्री डांग सांग जेन ने कहा कि मध्यप्रदेश की उद्योग मित्र नीतियों से निश्चित रूप से और औद्योगिकीकरण होगा। उन्होंने चीन में कार्यरत कंपनियों के मध्यप्रदेश में पूँजी निवेश करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा भी की।

मध्यप्रदेश में ल्युगांग इंडिया लिमिटेड द्वारा स्थापित इकाई के अनुभवों के आधार पर ल्युगांग के वाइस प्रसीडेंट यू सांग फेन ने मध्यप्रदेश के उद्योग मित्र प्रशासन की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री मंत्री श्री चौहान, वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री श्री विजयवर्गीय द्वारा निवेशकों को प्रोत्साहित करने के प्रयासों की प्रशंसा की। चीन की कम्पनी ल्यूगांग इंडिया द्वारा मध्यप्रदेश के पीथमपुर में औद्योगिक इकाई स्थापित की गई है। यहाँ हैवी अर्थ मूवर्स मशीनों का निर्माण होता है। इस कम्पनी ने वर्ष 2007 में उद्योग स्थापना के लिए मध्यप्रदेश सरकार के साथ एमओयू किया था। राज्य सरकार द्वारा भूमि आवंटन के कुछ माह बाद ही कम्पनी ने उत्पादन भी शुरू कर दिया।

इस कार्यक्रम में चीन में भारत के राजदूत श्री जयशंकर भी उपस्थित थे। श्री प्रसन्न कुमार दाश द्वारा कार्यक्रम के समापन पर सीसीपीआई के प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज तियानजिन बिनहाई हाई-टेक एरिया का अवलोकन करेंगे, जहाँ वे उद्योगों के जरिए हो रहे उत्पादन प्रकिया की जानकारी लेगें।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment

Low Calorie Food, says on November 1, 2014, 9:25 PM

I do believe all the ideas you've presented for your post. They're very convincing and will certainly work. Nonetheless, the posts are too short for novices. May just you please prolong them a bit from subsequent time? Thanks for the post.

Apartments For Rent, says on November 1, 2014, 9:00 PM

certainly like your web-site but you need to check the spelling on quite a few of your posts. Several of them are rife with spelling issues and I find it very bothersome to inform the truth however I¡¦ll definitely come again again.