Close X
Wednesday, December 2nd, 2020

मध्यप्रदेश में गुड-गवर्नेंस और संसाधनों की व्यापक उपलब्धता से निवेश के बेहतर अवसर हैं - शिवराज सिंह चौहान

 आई.एन.वी.सी,,

भोपाल,,

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में गुड-गवर्नेंस और संसाधनों की व्यापक उपलब्धता से निवेश के बेहतर अवसर हैं। प्रदेश में स्वास्थ्य, शिक्षा और लोकहित में चलाये जा रहे कार्यक्रमों और विकास योजनाओं के सुचारु क्रियान्वयन से मध्यप्रदेश तरक्की की राह पर तेजी से अग्रसर है। श्री चौहान आज बीजिंग में भारतीय दूतावास की ओर से आयोजित भोज में मौजूद पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि र्वल्ड इकानॉमिक फोरम के आयोजन में मध्यप्रदेश की यह भागीदारी प्रदेश में औद्योगिक विकास के क्षेत्र में निवेशकों को आमंत्रित करने और यहाँ मौजूद अवसरों से उन्हें अवगत कराने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगी।

इसके बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान तथा मध्यप्रदेश के उच्च-स्तरीय प्रतिनिधि मण्डल ने बीजिंग में बने रेल्वे म्यूजियम का अवलोकन भी किया। यह म्यूजियम करीब 16 हजार 500 वर्गमीटर के विशाल क्षेत्रफल में बनाया गया है। यहाँ विगत 1876 और उसके बाद से बने रेल्वे इंजन जो ब्रिटेन, चीन, अमेरिका और जापान में उपयोग में लाये जाते थे, प्रदर्शनी में रखे हुए हैं। म्यूजियम के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री की अगवानी की और उन्हें म्यूजियम की विशेषताओं से अवगत कराया। आज अपरान्ह में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बीजिंग स्थित ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व की 'फारबिडन सिटी' का अवलोकन किया। यह चीन के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है और पुरातत्वीय नियोजन की दृष्टि से इसका विशेष महत्व है।

आज शाम मुख्यमंत्री और मध्यप्रदेश के उच्च-स्तरीय प्रतिनिधि मण्डल के सदस्य बीजिंग से शंघाई के लिये रवाना होंगे। कल 19 सितम्बर को शंघाई में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चीन के उद्योगपतियों को मध्यप्रदेश में पूंजी निवेश के लिये आकर्षित करने के मक़सद से रोड-शो का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तथा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय निवेशकों, उद्योगपतियों और आर्थिक विशेषज्ञों से रू-ब-रू हो उन्हें मध्यप्रदेश की विशेषताओं से अवगत करायेंगे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment