Tuesday, February 25th, 2020

मजदूरों के कल्याण कार्यों के प्रति गंभीरता से प्रयास किए जाएं - शिवराज सिंह चौहान

आई.एन.वी.सी, भोपाल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कहीं भी मजदूरों का शोषण नहीं हो। बाल श्रमिक पाये जाने पर संबंधित प्रतिष्ठान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये।

श्री चौहान आज यहाँ श्रम विभाग की त्रैमासिक समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव श्री अवनि वैश्य भी बैठक में मौजूद थे। श्री चौहान ने कहा कि पूरे प्रदेश में एक बार पुन: श्रमिकों के पंजीयन का अभियान चलाया जाये।

बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल बनने के बाद प्रदेश में 17 लाख श्रमिकों का पंजीयन किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्रमिकों की संख्या इससे कहीं ज्यादा है। भोपाल, इंदौर में कई जगह उनके द्वारा किये गये निरीक्षण में अपंजीकृत श्रमिक मिले हैं। इसी तारतम्य में उन्होंने प्रान्तव्यापी पंजीयन अभियान शुरू करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि श्रमिक कल्याण की योजनाओं के लिए लिये जाने वाले शुल्क और कर आदि की वसूली मुस्तैदी के साथ हो। मजदूर कल्याण के वैधानिक प्रावधानों का कठोरता के साथ पालन किया जाये। श्रमिकों के लिए संचालित स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के हित लाभ समय-सीमा में मिले।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में निवेश का अनुकूल वातावरण निर्मित हुआ है। नई औद्योगिक ईकाइयाँ स्थापित हो रही हैं। उद्योगों को श्रम विभाग का बेहतर वातावरण मिले। उन्होंने अधिकारियों को आगाह किया कि मजदूूर सुरक्षा और कल्याण कार्यों में उदासीनता के प्रकरणों में तत्काल कठोर कार्रवाई की जाए। इस कार्य की उपेक्षा के प्रकरण मिलने पर उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ठेका मजदूरों के कल्याण कार्यों के प्रति गंभीरता से प्रयास किए जाएं। श्रमिक कल्याण अधिनियिमों का कड़ाई से पालन के लिए निरीक्षण की नियमित व्यवस्था की जाए।

बैठक में बताया गया कि विभाग द्वारा विगत वर्ष निरीक्षण कार्य में ढाई गुना की वृद्धि की है। कार्य को निरपेक्ष बनाने के लिए कम्प्यूटर के माध्यम से रैंडम पद्धति से निरीक्षण की व्यवस्था की गई है। महात्मा गांधी नरेगा के श्रमिकों को भी भवन निर्माण श्रमिक संनिर्माण कर्मकार मंडल में पंजीकृत करने की कार्रवाई चल रही है।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment