Close X
Friday, September 25th, 2020

मंदी के दौर में रोजगार बढ़ाने पर ध्यान देना जरुरी

आई एन वी सी न्यूज़ 
जयपुर,
राज्यमंत्री सुभाष चन्द गर्ग ने कहा कि व्यक्ति के जीवन में अभाव, भय, चुनौतियॉं  रहेंगी लेकिन कठिन परिश्रम के साथ आत्मसात करते हुए जो आगे बढेगा वह मंजिल तक पहुॅंचेगा।

श्री गर्ग गुरूवार को अलवर के प्रताप ऑडिटोरियम में अग्रवाल महासभा की ओर से आयोजित अग्रवाल समाज के प्रतिभाशाली बालक-बालिकाओं के सम्मान एवं पुरस्कार वितरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आज देश आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा है, नौकरियां मिल नहीं रही है तथा नौकरियां घट भी रही है। ऎसी परिस्थितियों में स्वयं के रोजगार की ओर ध्यान देना होगा। उन्होंने अग्रवाल समाज के युवाओं का आह्वान किया कि वे नौकरियों की ओर नहीं दौडे बल्कि उनमें इतना कौशल है कि वे एक उद्यमी बनकर दूसरे लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि सफल उद्यमी बनकर उन्हें देश निर्माण में अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि अग्रवाल समाज की गिनती अग्रणी समाजों में होती है इसलिए समाज को चाहिए कि वे शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी आगे आकर गरीब व शोषित तबके के लोगों की मदद करें। उन्होंने कहा कि आज स्वास्थ्य के नाम पर खिलवाड़ हो रहा है। स्वास्थ्य जॉंचें इतनी महॅंगी हो गई है कि आम आदमी तक इन सुविधाओं की पकड़ नहीं है। जॉंच के नाम पर जो लोग कमीशनखोरी कर रहे हैं वे अमानवीय कार्य कर रहे हैं। इसलिए स्वास्थ्य सुविधा हर व्यक्ति को सस्ती सुलभ हो इसके लिए भी समाज को सोचना चाहिए।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे मेहनत से आगे बढे शौर्ट कट से आगे नहीं बढे। मेहनत व सीधे रास्ते से आगे बढकर ही आप श्रेष्ठ बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में व वंचित को न्याय, सभी आगे बढे इस सोच में समाजों को भी सरकार का साथ देना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज को अग्रणी भूमिका निभाते हुए सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए तथा विकास की दौड में सभी को साथ लेकर चलना होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सरकार ग्रामीण स्तर पर जनता क्लीनिक खोलने पर विचार कर रही है जिसमें जॉंच व चिकित्सक की सेवाएं उपलब्ध कराई जावेगी।

प्रारम्भ में मंत्री का तिलक लगाकर स्वागत किया गया तथा अग्रवाल विद्यालय की बालिकाओं ने गणेश वन्दना प्रस्तुत की। मंत्री व अतिथियों ने भी श्री अग्रसेन महाराज की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। अग्रवाल महासभा के अध्यक्ष श्री अमित गोयल ने इस अवसर पर स्वागत भाषण व प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। मंत्री ने समाज के प्रतिभाशाली बालक-बालिकाओं को पुरस्कृत किया।

समारोह में श्रीमती श्वेता सैनी, श्री अजय अग्रवाल, श्री योगेश मिश्रा, श्री जोगेन्द्र कोचर व श्री हरिशंकर गोयल सहित अन्य समाज के गणमान्य लोग उपस्थित थे।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment