आई.एन.वी.सी,,
लखनऊ
भ्रष्टाचार को दूर करने की लड़ाई में लोकपाल के मुद्दे पर दोहरी मानसिकता उजागर होने के बाद उ0प्र0 में भ्रष्टाचार और घोटाले के सबसे बड़े आरोपी और हजारों करोड़ रूपये के घोटालेबाज को पार्टी में शामिल करने के बाद पूरे देश में हो रही छीछालेदर तथा देश व प्रदेश की जनता के सामने अंदरूनी स्तर पर बसपा से सांठगांठ की कलई खुल जाने से भारतीय जनता पार्टी के नेता बौखला गये हैं, और कांग्रेस पार्टी पर आरोप लगाकर ‘उल्टा चोर कोतवाल को डांटे’ वाली कहावत चरितार्थ कर रहे हैं।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री विनय कटियार को कांग्रेस पार्टी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने से पहले अपने गिरेबान में झांकना चाहिए। जिस पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष को पैसा लेते हुए इलेक्ट्रानिक मीडिया में पूरे देश की जनता ने देखा हो। जिस पार्टी के नेता को पैसे को ‘पैसा खुदा तो नहीं लेकिन खुदा से कम भी नहीं’ कहते हुए देश की जनता ने देखा है। जिस पार्टी के मुख्यमंत्री को न्यायालय द्वारा फटकार लगाये जाने के बाद भी कोई कार्यवाही न की गयी हो। जिस पार्टी के शासनकाल में शहीदों के ताबूत में घोटाला किया गया हो, जिस पार्टी का नेता देश के सबसे बड़े खूंखार आतंकवादी को सुरक्षित स्थान पर छोड़ने गया हो, उस पार्टी के नेता द्वारा कांग्रेस पार्टी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाना ‘आसमान पर थूकने’ के समान है। अपने व अपनी पार्टी के आर्थिक लाभ के लिए इन्हीं भाजपा नेताओं ने हजारों करोड़ रूपये के घोटालेबाज को भाजपा में न सिर्फ शामिल किया बल्कि सम्मानित भी किया है।
बहुजन समाज पार्टी की सरकार तथा उनके मंत्रियों पर रोजाना भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाली भारतीय जनता पार्टी का थोथा ढकोसला उस समय पूरे देश के सामने उस समय उजागर हो गया जब एनआरएचएम घोटाले में सीबीआई जांच का सामना कर रहे पूर्व मंत्री श्री बाबू सिंह कुशवाहा सहित लोकायुक्त द्वारा भ्रष्टाचार के आरोपित तीन-तीन पूर्व मंत्रियों को न सिर्फ भाजपा में शामिल किया गया बल्कि उन्हें टिकट देकर देश के सामने भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा पोषक होने का सबूत दिया गया। श्री कटियार द्वारा जिन दो घोटालों 2जी स्पेक्ट्रम एवं कामनवेल्थ गेम का जिक्र किया है तो उन्हें इसकी जानकारी भी होनी चाहिए कि उस घोटाले से जुड़े हर व्यक्ति पर कांग्रेस पार्टी ने कड़ी कार्यवाही की है और वह जेल में हैं।
कंाग्रेस पार्टी ने भ्रष्टाचार में शामिल बड़े से बड़े व्यक्ति पर कार्यवाही करने से कभी गुरेज नहीं किया है। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने देश के सबसे बड़े घोटालेबाज को अपने मंच पर सम्मानित किया है। कांग्रेस पार्टी ने राजनीति में सदैव शुचिता को सर्वोपरि रखा है। कांग्रेस महासचिव श्री राहुल गांधी जी के उ0प्र0 के दौरे में प्रदेश की जनता ने जो अपना जनसमर्थन दिया है और उनकी जनसभाओं में अपार जनसमूह उमड़ा है उससे सभी दलों के नेताओं के सारे समीकरण फेल हो गये हैं और प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के प्रति बन चुकी लहर से पूरी तरह घबड़ा गये हैं।
श्री कटियार को नहीं भूलना चाहिए कि उन्हें तो प्रदेश की जनता ने पहले ही इस कदर नकार दिया है कि कई-कई क्षेत्र बदलने के बाद भी जीत हासिल नहीं कर पाये। इस बार उ0प्र0 में अपनी अंतिम सांसे ले रही भारतीय जनता पार्टी बिना मुद्दे के जुए में हारे जुआरी की तरह केवल दूसरों पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने में अपनी खिसियाहट दूर कर रहे हैं। सच्चाई तो यह है कि प्रदेश की जनता इस बार मुद्दाविहीन भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ करने का मन बना चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here