Close X
Sunday, November 29th, 2020

भौतिकता के पीछे अंधी दौड़ से आज अमेरिका कर्ज के जाल में डूब गया है - शिवराज सिंह चौहान

आई.एन.वी.सी,,

भोपाल,,

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आज दुनिया में सबसे ज्यादा जरूरत अहिंसा और क्षमा की है। यदि हम सच्चे जैन बन जाये तो दुनिया की सारी समस्याएं दूर हो जायें। श्री चौहान मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित सामूहिक क्षमा वाणी महोत्सव को संबोधित कर रहे थे। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री निवास पर हर वर्ष क्षमा वाणी महोत्सव बनाया जाता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आगे कहा कि जियो और जीने दो भारतीय संस्कृति को मूल मंत्र है और इसी से मानवता का कल्याण होगा। भारतीय संस्कृति में जैन धर्म का महत्वपूर्ण स्थान है। क्षमा करना वीर लोगों का गुण है। जो दूसरों को जीते वह वीर, पर जो अपने आप को जीतता है वह महावीर है। जिसने अपने आप को जीत लिया उसने संसार को जीत लिया। भारतीय दर्शन में त्याग को बहुत महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि भौतिकता के पीछे अंधी दौड़ से आज अमेरिका कर्ज के जाल में डूब गया है परंतु भारत पर आर्थिक मंदी का ज्यादा असर नहीं हुआ इसके पीछे हमारी संस्कृति है।

सत्य, अहिंसा, अस्तेय और अपरिग्रह पर चलकर अपने आप और दुनिया का कल्याण किया जा सकता है। उन्होंने समाज में बेटियों को बचाने का महत्व बताते हुये कहा कि बेटी बचाओ के संकल्प को पूरा करने में जैन समाज आगे आकर काम करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने व्यक्तित्व के निर्माण में ग्राम जैत की प्राथमिक शाला के शिक्षक श्री रतनचन्द्र जैन, महाविद्यालय में शिक्षक श्री सागरमल जैन तथा श्री सुंदरलाल पटवा के योगदान का भी स्मरण किया। उन्होंने प्रदेश की जनता की सेवा के काम को करते हुए उनसे प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जाने-अनजाने हुई त्रुटियों के लिये उपस्थितों से क्षमा मांगी।

पूर्व मुख्यमंत्री श्री सुन्दरलाल पटवा ने सामूहिक क्षमावाणी कार्यक्रम की मुख्यमंत्री निवास पर आयोजन को अच्छी परम्परा बताया। पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी ने कहा कि विश्व में अहिंसा के प्रति बढ़ रही भावना एक अच्छा लक्षण है। भाजपा अध्यक्ष श्री प्रभात झा ने कहा कि हमारी परम्परा सर्वधर्म सम्मान की है जिसे प्रदेश में साकार किया जा रहा है।

कार्यक्रम को वित्त मंत्री श्री राघवजी, जल संसाधन मंत्री श्री जयंत मलैया, भोपाल विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री अशोक जैन भाभा ने भी संबोधित किया।

क्षमावाणी महोत्सव में मुनि श्री प्रयत्न सागर, ज्ञानी श्री दिलीप सिंह, फादर श्री आनंद मुटुंगल और महंत श्री चंद्रमा दास विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री श्री पारस जैन, स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री महेन्द्र हार्डिया, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री बाबूलाल जैन, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री रमेश शर्मा, राज्य खनिज विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री गोविन्द मालू, महिला एवं वित्त विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती सुधा जैन, सांसद श्री मेघराज जैन, महापौर श्रीमती कृष्णा गौर, इंदौर महापौर श्री कृष्णमुरारी मोघे, विधायक सर्वश्री विश्वास सारंग, ध्रुवनारायण सिंह और जितेन्द्र डागा तथा मुख्यमंत्री श्री चौहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह, श्री ब्रजेश लूनावत उपस्थित थे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रदेश के विभिन्न अंचलों से आये जैन समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे। समारोह में मुम्बई से आये प्रसिद्ध भजन गायक श्री राजेश मिश्रा और उनके साथियों ने मधुर भजन प्रस्तुत किये।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment