Monday, April 6th, 2020

भारत 10 विकेट हारा 

भारत बनाम न्यूजीलैंड लाइव क्रिकेट स्कोर: न्यूजीलैंड-भारत के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व में खेला गया। जिसे कीवी टीम ने 10 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर से खराब रही और 191 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत  ने न्यूजीलैंड के सामने महज नौ रन का लक्ष्य रखा जिसे कीवी टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया। कीवी टीम ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई साथ ही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के 60 अंक भी अपने नाम कर लिए।

भारत ने गंवाया पहला टेस्ट

न्यूजीलैंड-भारत के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व में खेला गया। जिसे कीवी टीम ने 10 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 165 रन पर ऑल आउट हो गई। भारतीय टीम का बल्लेबाजी क्रम फेल हो गया। रहाणे की 46 रन की पारी खेली थी।

कीवी टीम ने अपनी पहली पारी में 348 रन बनाए। कीवी कप्तान केन विलियमसन (89) और रास टेलर (44) की 93 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। कीवी टीम ने भारत की पहली पारी के आधार पर कीवी टीम ने 183 रन की बढ़त हासिल की थी।

भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज इशांत शर्मा रहे, उन्होंने पांच विकेट चटकाए। यह 11वां मौका था जब इशांत ने टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लिए। अश्विन को तीन विकेट मिले और शमी-बुमराह के खाते में भी एक-एक विकेट गए।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर से खराब रही और ट्रेंट बोल्ट की तूफानी गेंदबाजी के आगे 113 रन पर ही शुरुआत के चार विकेट गंवा दिए। भारत की तरफ से दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल ने सर्वाधिक 58 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से टीम साउदी ने पांच और बोल्ट चार विकेट चटकाए। एक विकेट ग्रैंडहोम को मिला।

भारत  ने न्यूजीलैंड के सामने महज नौ रन का लक्ष्य रखा जिसे कीवी टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया। कीवी टीम इस सीरीज में 1-0 से आगे होने के साथ ही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के 60 अंक भी अपने नाम कर लिए। न्यूजीलैंड के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की यह 100वीं जीत है।

भारतीय पारी सिमटी

भारत की दूसरी पारी 191 रन पर सिमट गई। कीवी गेंदबाजों की आंधी में एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाजी क्रम बिखर गया। भारत ने आठ रन की बढ़त जरूर हासिल की। चौथे दिन भारतीय टीम ने 144/4 रन से आगे खेलना शुरू किया और टीम को पहला झटका झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा। ट्रेंट बोल्ट ने रहाणे को 29 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच करवाया। वहीं हनुमा विहारी का विकेट टीम साउथी ने हासिल किया। उन्होंने 15 रन पर खेल रहे हनुमा को बोल्ड कर वापस भेजा। भारतीय टीम ने चौथे दिन के पहले घंटे में तीन विकेट गंवाए।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर से खराब रही और उसने ट्रेंट बोल्ट की तूफानी गेंदबाजी के आगे 113 रन पर ही शुरुआत के चार विकेट गंवा दिए। भारत की तरफ से दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल ने सर्वाधिक 58 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से टीम साउदी ने पांच और बोल्ट चार विकेट चटकाए। एक विकेट ग्रैंडहोम को मिला। अब न्यूजीलैंड को जीत के लिए नौ रन की जरूरत है।

इशांत शर्मा का विकेट कॉलिन डि ग्रांडहोम ने आउट किया। कीवी टीम ने नई गेंद ली और साउदी ने इस 81वें ओवर की तीसरी गेद पर ऋषभ पंत को आउट कर दिया।

ड्रिंक्स ब्रेक

भारतीय टीम ने चौथे दिन के पहले घंटे में तीन विकेट गंवाए। चौथे दिन भारत को पहला झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा। ट्रेंट बोल्ट ने रहाणे को 29 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच करवाया । वहीं हनुमा विहारी भी जल्दी है आउट हो गए। इसके बाद आए अश्विन साउदी की गेंद पर एलबीडब्लू आउट किया। भारत का स्कोर 180/7 । पंत (21) इशांत (7)। भारत अभी भी न्यूजीलैंड की पहली पारी के आधार पर तीन रन से पीछे है।

अश्विन लौटे

दिन का तीसरा झटका भारत को आर अश्विन के रूप में लगा। वो चार रन बनाकर टीम साउदी की गेंद पर एलबीडब्लू आउट हुए। भारत का स्कोर 165/7 । पंत (13) इशांत (0)। भारत अभी भी न्यूजीलैंड की पहली पारी के आधार पर 18 रन से पीछे है।

विहारी बोल्ड

रहाणे के आउट होने के बाद हनुमा विहारी भी चलते बने। 69वें ओवर की तीसरी गेंद पर टीम साउदी ने भारतीय टीम को छठा झटका दिया। साउदी की एक बेहतरीन गेंद थी, जिसे विहारी खड़े-खड़े खेल बैठे  गेंद ने दिशा बदला और स्टंप ले उड़ी। भारत का स्कोर 152/6 । पंत (0) अश्विन (4)। भारत अभी भी न्यूजीलैंड की पहली पारी के आधार पर 31 रन से पीछे है।

रहाणे आउट

चौथे दिन ट्रेंट बोल्ट ने भारत को पांचवा झटका दिया। अजिंक्य रहाणे 29 रन बनाकर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। बोल्ट दूसरी पारी में खतरनाक साबित हो रहे हैं और अब तक चार विकेट चटका चुके हैं।अब बल्लेबाजी के लिए ऋषभ पंत आए हैं। भारत का स्कोर 148/5 । पंत (0) विहारी (15)

चौथे दिन की शुरुआत न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने किया है। बल्लेबाजी के लिए रहाणे और विहारी क्रीज पर मौजूद हैं। रहाणे ने चौथे दिन की शुरुआत चौके के साथ की। भारत का स्कोर 148/4 । रहाणे (29) विहारी (15) PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment