ब्यूरो

नई दिल्ली.  भारत और स्विटजरलैंड ने स्विस संघ के उपराष्ट्रपति और आर्थिक मामलों की मंत्री सुश्री डोरिस ल्यूथार्ड की उपस्थिति में आज यहां सामाजिक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए । भारतीय विदेशी मामले मंत्रालय के सचिव के. मोहनदास और भारत में स्विस संघ के राजदूत फिलिप वेल्टी द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए । इस अवसर पर श्री मोहनदास ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण समझौता है जो दोनों देशों के बीच दोस्ताना रिश्तों को आगे बढावा देगा । राष्ट्रीय अपेक्षाओं को पूरा करने के पश्चात यह समझौता प्रभावी होगा ।
 
 स्विटजरलैंड में 11000 से अधिक भारतीय हैं और 800 से अधिक स्विस नागारिक भारत में कार्य कर रहे हैं । भविष्य में दोनों देशों के बीच कामगारों के अधिक आवागमन की संभावना है । इस द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा समझौते से दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश में वृध्दि होगी । भारत ने निकट अतीत में बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी के साथ ऐसे ही समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ।

6 COMMENTS

  1. I’m sure this would be amazingly useful for people that blog every day – all of those seem like pretty good ideas for how to spend some time with your site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here