भारत-अमरीका वायु युध्दाभ्यास कोप इंडिया आगरा में प्रारंभ

0
56

आईएनवीसी
नई दिल्ली.
भारतीय वायुसेना और अमरीका की वायुसेना ने दक्षिणपूर्व एशिया में सबसे बड़े वायुसैनिक अड्डों में से एक आगरा स्थित भारतीय वायु सेना के एक पर कल पांच दिनों तक चलने वाले संयुक्त हवाई युध्दाभ्यास की शुरूआत की। वर्तमान अभ्यास भारत-अमरीका रक्षा सहयोग को एक नया आयाम देगा। वर्ष 2003 से ऐसे ही पांच अभ्यास  हो चुके है।
 
इस अभ्यास के उद्धाटन समारोह के अवसर पर भारत में अमरीकी राजदूत तिमोथी जे रोमर, मध्य वायु कमान के वरिष्ठ वायुसेना अधिकारी, एयर मार्शल एस वर्थामन और आगरा के एयर ऑफीसर कमांडिग एयर कोमोडोर शॉविक रॉय उपस्थित थे। उद्धाटन समारोह के दौरान अभ्यास समूह के निदेशक, भारतीय वायुसेना के कैप्टन ग्रुप मैथ्यू मैम्मन और अमरीकी वायुसेना के कर्नल रेमंड ला मार्चे भी उपस्थित थे।
 
इस अवसर पर अमरीकी राजदूत ने कहा कि हमारी बढती सामरिक साझेदारी में सामरिक और रक्षा सहयोग मुख्य आधारों में से एक हैं। उन्होंने कहा कि अभ्यास इस बात का एक सटीक उदाहरण है कि किस तरह से भारतीय और अमरीकी वायुसेना सूचनाओं के आदान-प्रदान, प्रशिक्षण और पेशेवर सेनाओं के रूप में विकसित होने के लिए एक साथ काम कर रही है।

 भारतीय वायुसेना के अभ्यास निदेशक कैप्टन मैम्मन ने बताया कि प्रमुख अभ्यासों में से एक इस अभ्यास में अड्डे पर आधुनिक वायु तकनीकों और प्रबल जनहानि के लिए किए जाने वाले प्रबंधनों सहित गंभीर रोगियों का वायु में ही चिकित्सीय उपचार शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here