Wednesday, May 27th, 2020

भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2013 शुरू होगा नवम्बर में

downloadआई एन वी सी,
देहरादून,
भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2013 (IITF) का आयोजन प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 14 से 27 नवम्बर को किया जायेगा। इस साल मेला ‘समावेशी विकास’ थीम पर होगा। आईआईटीएफ में उत्तराखण्ड दिवस 25 नवम्बर को होगा। मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा उत्तराखण्ड दिवस में भाग लेंगे। इस सम्बंध में मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने गुरूवार को सचिवालय में बैठक करते हुए कहा कि दैवीय आपदा के बाद उत्तराखण्ड सामान्य स्थिति की ओर लौट रहा है। इस तरह का संदेश मेले के जरिये देश में जाना चाहिए।
म्ुाख्य सचिव ने निर्देश दिए कि आपदा प्रभावित जनपदों के उद्यमियों से ट्रेड फेयर में भाग लेने का शुल्क न लिया जाय। उनके नई दिल्ली आने-जाने का व्यय भी सरकार वहन करे। इसके माध्यम से भी हम आपदा प्रभावितों की मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल ट्रेड फेयर एक अच्छा अवसर है। जिसके जरिये हम उत्तराखण्ड पर्यटन के प्रति लोंगो के विश्वास को वापस ला सकतें हैं। ज्यादातर पर्यटन स्थलों में आपदा से क्षति नहीें हुई, फिर भी पर्यटकों के अन्दर भय व्याप्त हो गया। मेले के माध्यम से इस भय को दूर कर लोंगो में भरोसा पैदा करना है।
मुख्य सचिव ने ऊर्जा, पर्यटन, सूचना प्रौद्योगिक, उद्यान, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कृषि, आपदा प्रबंधन, आयुष, संस्कृति, औद्योगिक विकास, हथकरघा, हस्तशिल्प एवं खादी आदि विभागों से पवेलियन में भाग लेने के लिए प्रभावी प्रस्तुतीकरण तैयार करने के लिए कहा है। सचिव लधु उद्योग अजय प्रद्योत ने बताया कि एक अक्टूबर से दिल्ली हाट में उत्तराखण्ड के 120 स्टाल लगे हैं। इन स्टालोे पर अच्छी बिक्री हो रही है और राज्य के उद्यमियों का मुनाफा हो रहा है। आईआईटीएफ में भी उत्तराखण्ड के शिल्प, हथकरघा आदि उत्पादों की भारी मांग रहती है।
बैठक में एफआरडीसी बीपी पाण्डेय, महानिदेशक सूचना आर. मीनाक्षी सुंदरम अपर सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे, अपर सचिव वित्त आरसी अग्र्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment