Close X
Sunday, April 18th, 2021

ब्राजील खरीदेगा अपने लोगों के लिए  दुनिया की 5 बेहतरीन कोरोना वैक्सीन  

एक देश ऐसा है, जहां कोरोना वायरस के 60 लाख से ज्यादा केस हैं. कोविड-19 संक्रमण से 1.69 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. 54.30 लाख से ज्यादा लोग रिकवर भी हो चुके हैं लेकिन खतरा तो बना ही हुआ है. इसलिए यह देश दुनिया की पांच बेहतरीन कोरोना वैक्सीन को खरीदने का मन बना चुका है. यहां तक कि इस देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों से बात भी कर चुके हैं.
इस देश का नाम है ब्राजील. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कोरोना वैक्सीन बना रही दुनिया की पांच बड़ी कंपनियों से बात की. वैक्सीन खरीदने की इच्छा वाला पत्र इन कंपनियों को सौंपा. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की माने तो स्वास्थ्य मंत्रालय फाइजर (Pfizer), भारत बायोटेक (Bharat Biotech), मॉडर्ना (Moderna), जैनस्सेन (Janssen) और रसियन डाटरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड से वैक्सीन के लिए बात हो चुकी है.
ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन चारों कंपनियों और रूसी अथॉरिटी को अपनी इच्छा जाहिर कर दी है. अभी ब्राजील का लीगल और टेक्निकल विभाग चारों कंपनियां और रूसी अथॉरिटी द्वारा दिए गए दस्तावेजों की जांच कर रहा है. इसके बाद वह बताएगा कि इन पांचों से वैक्सीन खरीदने का सबसे बेहतरीन तरीका क्या होगा?
ब्राजील की सरकार पहले ही कोरोना वैक्सीन के 14.29 करोड़ डोज के लिए डील कर चुकी है. इतने डोज से ब्राजील की आबादी का एक तिहाई हिस्से को इम्यूनिटी दी जा सकती है. अभी तक ब्राजील की सरकार का मुख्य फोकस एस्ट्राजेनेका पीएलसी (AstraZeneca PLC) की वैक्सीन पर था क्योंकि ब्राजील की सरकार इस दवा कंपनी की वैक्सीन की सप्लाई करने का कॉन्टैक्ट हासिल कर चुकी है.
ब्राजील के सबसे बड़े राज्य साओ पाउलो के स्थानीय प्रशासन ने चीन के साइनोवैक बायोटेक (Sinovac Biotech) से एक डील की है. जिसके तहत साइनोवैक की कोरोना वैक्सीन का स्थानीय स्तर पर टेस्ट और उत्पादन किया जा सके. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो जो चीन के आलोचक रहे हैं, वो भी चीन की वैक्सीन पर भरोसा जता चुके हैं. जबकि, इस भरोसे को लेकर उन्होंने कोई सबूत नहीं दिया. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment