Saturday, August 15th, 2020

बिहार में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, नदियां लाल निशान पर

Updated on 29 Jun, 2020 09:37 AM IST BY PRADESHLIVE.COM
     

पटना।  बिहार के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार पिछले पांच सालों में दो से तीन दिनों तक इन इलाकों में इतनी मात्रा में बारिश दर्ज नहीं की गई थी। राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य की तीन नदियां लाल निशान से ऊपर चली गई हैं। महानंदा के बाद अब बागमती और कमला भी खतरे के निशान को पार कर गई हैं। सुकुनदायक यह है कि गंगा के साथ दूसरी आधी दर्जन नदियां का जलस्तर अभी लाल निशान से काफी नीचे है। गंगा, पुनपुन और अधवारा समूह की नदियां तो शनिवार की तुलना में थोड़ी नीते उतरी हैं।

शनिवार की देर रात राज्य के कई हिस्सों में काफी तेज बारिश हुई, जो रविवार को दिन में भी जारी रही। इससे कई जिलों में जनजीवन पर भारी असर पड़ा है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तरी बिहार में अगले दो दिनों में भी भारी बारिश के बने रहने के आसार हैं। उत्तर पूर्वी और उत्तर मध्य बिहार में भी भारी बारिश की स्थिति बनी रहेगी। राज्य के अधिकतर हिस्सों में मानसून की सक्रियता की वजह से बादल छाए रहेंगे और अगले एक दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि अभी मानसून ट्रफ हिमालय के तराई क्षेत्र की ओर है। इस वजह से उत्तर बिहार और सीमांचल के इलाकों में भारी बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

इन इलाकों में भारी बारिश से टूटा रिकॉर्ड
राज्य के जिन हिस्सों में भारी बारिश हुई, उनमें सीतामढ़ी के ढेंग ब्रिज में 210 मिमी, माधवपुर में 180 मिलीमीटर, पूर्णिया में 163 मिलीमीटर, बैरगिनिया में 140 मिलीमीटर, मोतिहारी, मुरलीगंज और बीरपुर में 110 मिलीमीटर, सुपौल में 100 मिलीमीटर, बसुआ और लालबीघा घाट में 90 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार पिछले पांच सालों में दो से तीन दिनों तक इन इलाकों में इतनी मात्रा में बारिश दर्ज नहीं की गई थी।

पटना में भी चार घंटे में 48 मिमी बारिश
शनिवार की देर रात और रविवार की सुबह पटना सहित कई जिलों में तीन से चार घंटे तक काफी तेज बारिश हुई। पटना में पिछले 24 घंटे में 48 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। जिससे शहर में पिछले इलाकों में जलजमाव की स्थिति बन गई है। इसके अलावा नवादा नालंदा, लखीसराय, गया, सारण, सिवान, गोपालगंज, समस्तीपुर में भी रविवार की सुबह हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

कई शहरों का पारा गिरा
राज्य में भारी बारिश होने और दिनभर बादलों के छाए रहने से महत्वपूर्ण शहरों के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। पटना का अधिकतम पारा पिछले 24 घंटे में 8 डिग्री तक नीचे लुढ़का। रविवार को पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे 27 .8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, गया का अधिकतम पारा 32.4 डिग्री सेल्सियस रहा। भागलपुर का अधिकतम पारा 29.2 डिग्री सेल्सियस और पूर्णिया का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment