बाल मजदूरी देश के लिए अभिशाप बोले स्वास्थय मंत्री

0
28
Haryana Health Minister Rao Narender Singh, Punjab Finance Minister, Parminder Singh Dhindsaआई एन वी सी ,
हरियाणा ,

स्वास्थ्य मंत्री राव नरेन्द्र सिंह ने कहा कि बाल मजदूरी देश के  लिए अभिशाप है, सभी के एकजुट होने से ही  इस सामाजिक बुराई से निजात मिल सकती है ।  वे गुरुवार को पंचकूला में  बाल मजदूरी के विरूद्घ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के मौके पर  गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा आयोजित कार्यकर्म में शिरकत  कर रहे थे।
इस मौके पर उन्हों ने कहा की एक्सपाइरी डेट वाली दवाईयां बेचने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
अंतर्राष्ट्रीय बाल मजदूरी निषेध  दिवस के मौके पर  गैर सरकारी संस्थाओं  ने पंचकूला  में एक कार्यकर्म का आयोजन किया। स्ट्रेनथनिंग चाइल्ड राईटस इन काटन फार्मिंग डिस्ट्रीक्स आफ पंजाब, हरियाणा एंड राजस्थान’  नाम के इस कार्यकर्म में हरियाणा के स्वास्थय मंत्री राव नरेन्द्र सिंह ने शिरकत की।  अपने सम्बोधन में उन्हों ने उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बाल श्रम के विरूद्घ कार्यवाही करते हुए अब तक 754 बाल श्रमिकों को मुक्त करवाया  है । इसके अलावा, 646 उल्लंघना के मामले पकडे हैं, जिसमें 492 मामलों में सजा करवाई है तथा 50 लाख रुपए जुर्माना भी वसूल किया है।

बाद में पत्रकारों से बात करते हुए  स्वास्थ्य मंत्री ने कहा की एक्सपाइरी डेट वाली दवाईयां बेचने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। । उन्होंने बताया  कि राज्य में भ्र्ष्टाचार  को खत्म करने के लिए सरकार ने  दवा विक्रेताओं के लाईसेंस आनलाईन जारी करने का फैसला लिया गया है।  उन्होंने काटन फार्मिंग में बाल मजदूरी के विरूद्घ आयोजित कार्यक्रम के आयोजकों से अनुरोध करते हुए कहा कि राज्य के अन्य जिलों जैसे कि मेवात, महेन्द्रगढ़ और नारनौल जैसे जिलों में अन्य कृषि कार्यों में लगे बच्चों को बाल श्रम से छुटकारा दिलाया जाए और इस कार्य सरकार की तरफ से उन्हें पूरा सहयोग दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here