Saturday, July 11th, 2020

बालिका शिक्षा के लिए सभी स्तरों पर हों प्रभावी प्रयास : वासुदेव देवनानी

minister vasudev devnaniआई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने विद्यालयों में संस्कार निर्माण की शिक्षा प्रदान करने के साथ ही बालिका शिक्षा के लिए सभी स्तरों पर प्रभावी प्रयास किए जाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि समाज की विकृतियों और रूढियों को दूर करने के लिए शिक्षा ही एक मात्र उपाय है।
प्रो. देवनानी आज यहां विद्याधर नगर स्थित माहेश्वरी गल्र्स स्कूल के वार्षिक उत्सव में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बालिकाएं यदि पढ़ती है तो ही समाज आगे बढ़ सकता है। बालिकाएं अनुशासन की संवाहक है। उन्होंने शिक्षा के प्रसार के लिए समाज और सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र की को भी अहम भूमिका निभाने का आह्वान किया।
शिक्षा राज्य मंत्री ने स्वच्छता अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि बालिकाएं यह संकल्प लें कि वह विद्यालयों में न गंदगी करेंगी और न किसी को गंदगी करने देंगी। उन्होंने बालिकाओं को रटने के लिए ही नहीं पढऩे बल्कि शिक्षा के संस्कारों को जीवन में आत्मसात किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति के मूल्यों को विद्यालय प्रसारित करें। विज्ञान के क्षेत्र में हुई उपलब्धियॉं को प्राचीन साहित्य से जोड़ते हुए कहा कि महाभारत में संजय द्वारा मिलों दूर के दृश्यों को धृतराष्ट्र को बताना और अजन्ता की हजारों साल पुरानी पेंटिंग अब तक जस की तस रहना हमारे तब के उन्नत विज्ञान की द्योतक है।
प्रो. देवनानी ने कहा कि राज्य में सरकारी विद्यालय में बालिकाओं को सम्बल प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये गये है। उनके आत्मरक्षा के शिविर भी आयोजित किये जा रहे हैं। बालिका शिक्षा के साथ उनके आत्मबल को निकसित करने के लिए यह जरूरी है। उन्होंने निजी विद्यालयों में भी बालिकाओं के आत्मबल को बढ़ाने वाली गतिविधियॉं क्रियान्वित किए जाने पर जोर दिया।
इस अवसर पर शिक्षा राज्य मंत्री ने विद्यालय में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली मेधावी छात्राओं को पुरस्कृत भी किया। विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश दरगड़ और विद्यालय के प्रधानाचार्य ओ.पी. गुप्ता ने भी विचार रखे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment