Thursday, April 9th, 2020

बराड़ा महोत्सव के कार्यक्रम घोषित : आतंकवाद का प्रतीक होगा विश्व का सबसे ऊंचा रावण का पुतला

TANVIR-JAFRI-INVC-NEWSआई एन वी सी न्यूज़ बराड़ा ,

श्री रामलीला क्लब के पदाधिकारियों द्वारा आज एक संवाददाता सम्मेलन में पांच दिवसीय बराड़ा महोत्सव-2016  के कार्यक्रमों की विधिवत् घोषणा कर दी गई। गौरतलब है कि 1987 में गठित श्री रामलीला क्लब बराड़ा इस वर्ष अपनी स्थापना के तीस वर्ष भी पूरे कर चुका है। क्लब द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार इस वर्ष बराड़ा महोत्सव 7 से 11अक्तूबर तक आयोजित होगा। इस अवसर पर संत प्रेमसिंह काम्पलेक्स स्थित दशहरा ग्राऊंड में पांच दिवसीय महोत्सव के दौरान प्रात:काल दस बजे से लेकर रात दस बजे तक जहां बच्चों के झूले,खेल-कूद व खानपान के अन्य आकर्षण, नाना प्रकार की आकर्षक झांकियां आदि आम लोगों के मनोरंजन के लिए उपलब्ध रहेंगी वहीं सामाजिक कुरीतियों के प्रतीक विश्व के सबसे ऊंचे रावण के पुतले का दर्शन भी पांच दिनों तक लगातार किया जा सकेगा। श्री रामलीला क्लब बराड़ा के संस्थापक अध्यक्ष राणा तेजिंद्र सिंह चौहान, संयोजक तनवीर जाफरी,बराड़ा महोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष राजेश सिंगला तथा चेयरमैन हरजिंद्र सिंह ने  क्लब के सदस्यों के साथ आज संयुक्त रूप से एक संवाददाता सम्मेलन में बराड़ा महोत्सव-2016 संबंधी कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी।

पांच बार लिम्का रिकॉर्ड हासिल करने वाले इस विशालकाय पुतले की पृष्ठभूमि में आयोजित होने वाले पांच दिवसीय बराड़ा महोत्सव की शुरुआत से दो दिन पहले 5 अक्तूबर को विश्व के सबसे ऊंचे रावण के पुतले को विशाल क्रेनों द्वारा खड़ा किया जाएगा और पूरा बराड़ा महोत्सव-2016 इसी पुतले के समक्ष आयोजित होगा। आयोजकों ने बताया कि इस वर्ष का पुतला जहां तमाम सामाजिक बुराईयों का प्रतीक होगा वहीं विशेष रूप से इस पुतले को आतंकवाद जैसी सबसे बड़ी बुराई को समर्पित किया जाएगा। आयोजन के पहले दिन अर्थात् 7 अक्तूबर को  सायंकाल हरियाणा साहित्य अकादमी के सहयोग से अखिल भारतीय हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन होगा जिसमें देश के प्रसिद्ध कवि युसुफ भारद्वाज,डा० अशोक बतरा, महेंद्र शर्मा,,मास्टर महेंद्र, सत्यदेव हरियाणवी,हलचल हरियाणवी तथा आलोक भंडोरिया आदि कविगण भाग लेंगे। 8अक्तूबर की शाम को उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, एनज़ेडसीसी के सहयोग से प्रसिद्ध पंजाबी गायक रौशन प्रिंस अपना संगीतमय कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इसी प्रकार 9 अक्तूबर की शाम उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, एनज़ेडसीसी के सहयोग से ही एक और मशहूर पंजाबी पॉप गायक अनादि मिश्र के सुरों से सजाई जाएगी। जबकि 10 अक्तूबर की शाम को उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र व गुरूनानक इंस्टीच्यूट जीएनआई के सहयोग से मशहूर सूफी गायक मानक अली अपनी लाईव प्रस्तुति देकर एक बार पुन: बराड़ा महोत्सव की शोभा बनेंगे।

महोत्सव के समापन दिवस अर्थात् 11 अक्तूबर 2016 विजयदशमी के दिन श्री रामलीला क्लब बराड़ा एवं एमएम विश्वविद्यालय के सहयोग से क्लब के संस्थापक अध्यक्ष राणा तेजिंद्र सिंह चौहान के निर्देशन में तैयार किया गया 210 फीट का विश्व का सबसे ऊंचा रावण का पुतला लाखों दर्शकों के समक्ष रिमोट का बटन दबाकर अग्रि की भेंट कर दिया जाएगा। रावण दहन के कार्यक्रम में  रावण दहन के समय आतिशबाज़ी का आकर्षक रंगाारंग नज़ारा देखने को मिलेगा। क्लब के पदाधिकारियों ने बराड़ा महोत्सव के सभी कार्यक्रमों में लोगों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है। उपरोक्त सभी कार्यक्रमों में बिना किसी प्रवेश पत्र के भाग लिया जा सकेगा। क्लब द्वारा बुलाए गए पत्रकार सम्मेलन में क्लब के पदाधिकारी व सदस्यगण उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment