Close X
Wednesday, April 21st, 2021

बजट से होगी विकास के एक नए युग की शुरुआत

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उत्तर प्रदेश विधानसभा में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में ,वित्त मंत्री श्री सुरेश खन्ना द्वारा प्रस्तुत किए गए बजट की सराहना करते हुए कहा है ,इस बजट से प्रदेश का बहुमुखी,चहुंमुखी तथा सर्वांगीण विकास होगा बजट से उत्तर प्रदेश, सर्वोत्तम प्रदेश बनेगा। बजट से एक नए युग की शुरुआत होगी। उत्तर प्रदेश का बजट विकास का नया मॉडल है सबका साथ-सबका विकास- सबका विश्वास की सरकार की मूल भावना को साकार करने वाला बजट है ।इसमें प्रदेश के सभी वर्गों के विकास और उत्थान का ख्याल रखा गया है ।यह एक ऐतिहासिक बजट है। इससे उत्तर प्रदेश, उत्तम प्रदेश बनेगा।

श्री मौर्य ने कहा कि बजट में जहां  जन सरोकारों से जुड़ी सोशल सेक्टर की अनेक योजनाओं के संचालन की व्यवस्था की गई है वही प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए भरपूर धनराशि का इंतजाम किया गया है ।  प्रदेश में जहां एक्सप्रेस-वे के निर्माण में गति आएगी ,वहीं सड़कों व खासकर ग्रामीण  सड़कों का जाल  बिछाने की  व्यवस्था  बजट मे की गयी है।  उन्होने कहा कि प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर होगा।  बजट से रोजगार के साधन मुहैया होंगे ।पर्यटन स्थलों को बढ़ावा मिलेगा इससे लोगों को रोजगार मिलेगा और लोगो की आमदनी में इजाफा भी  होगा। प्रदेश की 24 करोड़ जनता की भावनाओं व उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप बजट की संरचना की गई है। निश्चित तौर से बजट समेकित व सर्वस्पर्शी विकास का मॉडल है। बजट लोकतांत्रिक भावनाओं के अनुरूप है और प्रदेश के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा ।उत्तर प्रदेश मे नई संभावनाओं को उड़ान देने का माध्यम बनेगा। सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के प्रबंध करते हुए  आत्मनिर्भर भारत व आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश बनाने मे सहायक होगा ।विकास के नये आयाम स्थापित  होंगे।

उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व वित्त मंत्री सुरेश खन्ना को बधाई देते हुए कहा कि यह बजट समग्र व समावेशी विकास का रोल माडल है,। युवाओं के  स्वावलम्बन व इन्फ्रास्ट्रक्चर को समर्पित बजट है। इस बजट से किसानों की आमदनी बढ़ेगी ।सभी जिलों के और क्षेत्रों के समेकित विकास का लक्ष्य बजट में रखा गया है। पर्यटन स्थलों के विकास की भी  बजट मे ध्यान रखा गया है।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment