नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर घोषणा करते हुए कहा कि 29 अक्टूबर से डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं मुफ्त में सफर कर सकेंगी. छत्रसाल स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली सरकार के कार्यक्रम के दौरान केजरीवाल ने कहा, 'रक्षाबंधन के मौके पर मैं अपनी बहनों को एक उपहार देना चाहता हूं. वह 29 अक्टूबर से सभी डीटीसी (दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन) और क्लस्टर बसों में मुफ्त में यात्राएं कर सकेंगी.'

सरकार के लिए महिलाओं की सुरक्षा बेहद अहम


केजरीवाल ने कहा कि उनकी आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार के लिए महिलाओं की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने दो महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं, जिनमें दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाने और महिलाओं के लिए मुफ्त सार्वजनिक परिवहन प्रदान करने की सुविधा शामिल है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार को बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा प्रदान करने के लिए केंद्र की अनुमति की आवश्यकता नहीं है क्योंकि दिल्ली सरकार इसकी सब्सिडी देगी.


उन्होंने कहा कि जो महिलाएं टिकट खरीदने में सक्षम हैं, वे टिकट लेकर यात्रा कर सकती हैं. केजरीवाल ने सुरक्षा के लिहाज से महिलाओं से जून माह में आग्रह किया था कि वह सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें. इसे लेकर उन्हें प्रोत्साहित करने हेतु केजरीवाल ने बसों के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा प्रदान करने की अपनी योजना का खुलासा किया था. लेकिन दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त सेवा दिए जाने की उनकी योजना पर केंद्र ने अड़ंगा लगा दिया. PLC.