Sunday, January 26th, 2020

फिजियोथैरेपी का महत्त्व हर जगह

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
जयपुर के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि फिजियोथैरेपी का महत्त्व हर जगह है और यह चिकित्सा विज्ञान की ऎसी विधा है जो व्यक्ति को बीमार होने से रोकती भी है। राजस्थान में फिजियोथैरेपी का सुनहरा भविष्य है और सरकार इसे प्रोत्साहित करने का हरसंभव प्रयास करेगी।

 चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा रविवार को उदयपुर जिले के जनार्दनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ में आयोजित थर्ड इन्टरनेशल फिजियोथैरपी कांग्रेस व इन्टरनेशल कॉन्फ्रेंस के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर डॉ शर्मा ने कहा कि विभिन्न चिकित्सा पद्धतियां बीमारी होने के बाद कारगर होती है, लेकिन फिजियोथैरेपी ऎसी चिकित्सा पद्धति है, जो बीमारी को पैदा ही नहीं होने देती। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ भी इसको मानता है इसे स्वतंत्र हेल्थकैयर का दर्जा दिया है। इस पद्धति में कोई साईड इफैक्ट भी नहीं होते हैं। ऎसे में यह चिकित्सा पद्धति आम नागरिक के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। इस दिशा में प्रदेश सरकार प्रयासरत रहेगी। उन्होंने इस कांफ्रेंस में हुए रिसर्च और अनुभवों की जानकारी राज्य सरकार को भी उपलब्ध कराने की बात कही और कहा कि इससे प्रदेश में फिजियोथैरेपी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

कार्यक्रम में कुल प्रमुख भंवरलाल गुर्जर, बडौदा डॉ. नीलिमा पटेल, वरधा से डॉ. केके सिंह, इंदौर से डॉ. आनंद मिश्रा, कोलकाता से डा.ॅ शबनम अग्रवाल, बेंगलुरू से डॉ. सवीता रवींद्रन तथा कुवैत से डॉ. सैफी मोहम्मद डॉ.एसबी नागर तथा डॉ. विनोद नायर आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दौरान कांफ्रेंस की सोविनियर व फिजियोथैरेपी पुस्तिका का विमोचन भी अतिथियों द्वारा किया गया। इस मौके पर समाजसेवी पंकज शर्मा, फिरोज अहमद शेख, दीपांकर चक्रवर्ती, भगवान सोनी, डॉ. संदीप गर्ग, सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी सहित बड़ी संख्या में संभागी मौजूद थे।

फिजियोथैरेपी काउंसिल के गठन को दी मंजूरी ः
राजस्थान विद्यापीठ में थर्ड फिजियोथैरेपी काफ्रं्रेस में पहुंचे चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने प्रदेश में फिजियोथैरेपी काउंसिल के गठन को मंजूरी देने की बात कही। उन्होंने आश्वासन दिया है कि आगामी समय में प्रदेश सरकार फिजियोथैरेपी के स्टूडेंट्स के लिए रोजगार के भी कई अवसर उपलब्ध करवाएगी। विद्यापीठ के कुलपति प्रो. एसएस सारंगदेवोत ने इस काउंसिल के गठन की मांग रविवार को चिकित्सा मंत्री से की थी।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment