Chief-Secretary-of-Uttar-Prआई एन वी सी न्यूज़ लखनऊ , उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त मुख्य सचिव  राजीव कुमार ने प्रदेश के 51वें मुख्य सचिव पद का कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त कहा कि प्रदेश सरकार के जनकल्याणकारी एवं विकास योजनाओं में और अधिक गति लाकर आम जनता को अधिकाधिक लाभान्वित कराने के सार्थक प्रयास सुनिश्चित कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि शासन की नीतियों एवं विकास परक योजना को जनसामान्य तक पहुंचाने एवं नागरिकों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अमन-चैन एवं खुशहाली का और अधिक बेहतर वातावरण बनाने हेतु सतत् प्रयास किया जायेगा।

श्री कुमार 1981 बैच के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी हैं। वे भारत सरकार के कैबिनेट मंत्रालय में संयुक्त सचिव, अपर सचिव, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विभाग तथा जहाजरानी मंत्रालय में सचिव पद के पद पर महत्वपूर्ण दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करने के साथ ही सहारनपुर एवं मेरठ मण्डल के मण्डलायुक्त पद को सुशोभित किया है।

श्री राजीव कुमार उत्तर प्रदेश में सचिव औद्योगिक विकास एवं प्रबन्ध निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम, कानपुर एवं निदेशक सूडा के अतिरिक्त जनपद मथुरा एवं फिरोजाबाद के जिलाधिकारी पद को सुशोभित करने के साथ-साथ ही अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी तैनात रहें हैं।

श्री कुमार ने जुबिली इण्टर काॅलेज, लखनऊ से शिक्षा ग्रहण करने के उपरान्त लखनऊ विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान में परास्नातक शिक्षा ग्रहण की है। इन्होंने हाॅवर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एम0पी0ए0) की शिक्षा भी ग्रहण की है।