Close X
Monday, November 30th, 2020

प्रचार के हर माध्यम का करें उपयोग

आई एन वी सी न्यूज़
रांची,
मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड वितरण और मुख्यमंत्री सुकन्या योजना मुख्यमंत्री रघुवर दास की सबसे अहम प्राथमिकताएं हैं. इन योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. राज्य की सवा तीन करोड़ आबादी तक इन योजनाओं की जानकारी और इसका लाभ कैसे लिया जा सकता है, इसे बताना जनसंपर्क विभाग का अहम् दायित्व है. ऐसे में इन योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए मेला-प्रदर्शनी, नुक्कड़ नाटक आदि के साथ सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म का व्यापक और प्रभावशाली तरीके से इस्तेमाल करें, ताकि कोई भी जरूरतमंद इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित नहीं रहे. एक एक व्यक्ति को योजनाओं की जानकारी देने का अभियान चलाएं। प्रचार के हर माध्यम का करें उपयोग -- सूचना से सशक्त करें आम जन को। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने आज सूचना भवन में सूचना एवं जन संपर्क विभाग की समीक्षा बैठक में ये बातें कही. 

10 अगस्त को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का होगा शुभारंभ
डॉ वर्णवाल ने कहा कि उपराष्ट्रपति श्री वेंकैय्या नायडू 10 अगस्त को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ करेंगे. इस मौके पर राज्य के 35 लाख किसानों में से पहले चरण में 15 लाख किसानों के बीच पहले किस्त की राशि डीबीटी के माध्यम से दिए जाएंगे. उन्होंने जन संपर्क पदाधिकारियो को निर्देश दिया कि इस अहम योजना का वृहद पैमाने पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें. 

गोल्डेन कार्ड वितरण के लिए 16 अगस्त से 23 सितंबर तक चलेगा अभियान
डॉ वर्णवाल ने कहा कि राज्य के सभी 57 लाख परिवारों के पास गोल्डन कार्ड हो, इसपर सरकार का विशेष जोर है, ताकि उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल सके. इसी के मद्देनजर 16 अगस्त से गोल्डेन कार्ड बनाने व वितरण के लिए अभियान शुरु किया जा रहा है. यह अभियान 23 सितंबर तक चलेगा. इस दौरान कैंप लगाकर लोगों के बीच गोल्डन कार्ड का वितरण किया जाएगा. अभियान के लिए यह तारीख निर्धारित करने की वजह है कि 16 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजेपेयी की पुण्यतिथि है और 23 सितंबर को आयुष्मान भारत योजना की लांचिंग के एक साल पूरे होंगे. 

अगले दो माह में 14 लाख महिलाओं को मिलेगा उज्ज्वला योजना का लाभ
राज्य की 29 लाख महिलाओं को अबतक उज्जवला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन और गैस चूल्हा उपलब्ध कराया जा चुका है. अगले एक से दो महीने के अंदर 14 लाख और महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ देने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है. डॉ वर्णवाल ने जनसंपर्क पदाधिकारियों को कहा कि वे इस योजना का भी व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत 18 साल पूरा करने वाली अविवहित युवतियों को मिलेगा 10 हजार रुपए
डॉ वर्णवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के अंतर्गत वैसी युवतियों जिनकी उम्र 18 साल हो चुकी है, अविवाहित हैं और जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज हैं उन्हें 10 हजार रुपए दिए जाएंगे. इस योजना का भी व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित हो. युवतियों को यह बताया जाय कि इस योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है।

योजनाओं के प्रचार-प्रसार में स्थानीय भाषा का करें इस्तेमाल
डॉ वर्णवाल ने कहा कि सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में स्थानीय भाषा का इस्तेमाल करें. संथाल परगना इलाके में संताली, कोल्हान में हो भाषा का इस्तेमाल किया जाए, ताकि टारगेट ग्रुप को यह आसानी से समझ में आ सके. उन्होंने संताल परगना इलाके में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों, सरकारी विद्यालयों औऱ स्वास्थ्य केंद्रों में ओलचिकी लिपि मैं योजनाओं को लिखने का कार्य पूरा करने का भी निर्देश दिया. इसके साथ सभी विभागों के आईईसी फंड का कॉमन फंड बनाकर उसका उपयोग किया जाए.

समीक्षा बैठक में सूचना एवं जनसंपर्क के विशेष सचिव श्री रमाकान्त सिंह, निदेशक श्री रामलखन प्रसाद गुप्ता के अलावा सभी उप सचिव, सभी उप निदेशक, सभी सहायक निदेशक, सभी जिला जन संपर्क पदाधिकारी, सहायक जन संपर्क पदाधिकारी और सोशल मीडिया पब्लिसिटी अफसर सहित अन्य मौजूद थे.



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment