Saturday, July 4th, 2020

पुनर्विचार करे अमेरिका

जिनेवा । विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कुछ अमेरिकी सांसदों की ओर से उनके इस्तीफे की मांग को नजरअंदाज करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका उनकी एजेंसी के वित्त पोषण पर रोक लगाने के फैसले पर पुनर्विचार करेगा तथा उन्होंने लोगों की जान बचाने के लिए काम करते रहने का आह्वान किया। डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने कहा कि अमेरिकी सहायता के बिना संगठन को वैश्विक महामारी के बीच अपनी गतिविधियां जारी रखने में बड़ी मुश्किलें आएंगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि विश्व स्वास्थ्य निकाय को आर्थिक सहायता रोकने के फैसले पर अमेरिका पुनर्विचार करेगा।


उन्होंने कहा कि अमेरिका की सहायता वैश्विक महामारी के बीच दूसरों और स्वयं अमेरिका को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र एजेंसी को अमेरिका की ओर से दिए जाने वाली धनराशि पर अस्थायी रोक लगाने की घोषणा की थी। उन्होंने डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सही से कदम नहीं उठाने और चीन की करतूतों पर पर्दा डालने का आरोप लगाया था। अमेरिका हर साल डब्ल्यूएचओ को लाखों डॉलर की धनराशि देता है।


प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन सांसदों के एक समूह ने पिछले हफ्ते सुझाव दिया था कि ट्रंप को डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस  के इस्तीफा देने तक एजेंसी को धनराशि नहीं देनी चाहिए। टेड्रोस ने कहा मैं दिन और रात काम करता रहूंगा क्योंकि असल में यह सेवा का काम है और मुझ पर लोगों की जानों को बचाने की जिम्मेदारी है। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment