Tuesday, August 11th, 2020

पालिका परिषद विद्यालयों का 12 वीं कक्षा का परिणाम रहा अति सराहनीय

आई एन वी सी न्यूज़    

नई  दिल्ली ,

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12 वीं का परिणाम घोषित कर दिया है और इस वर्ष भी नई दिल्ली नगरपालिका परिषद विद्यालयों और नवयुग स्कूलों के कक्षा 12 के छात्र - छात्राओं ने परिणाम में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है।

 समग्र रूप से पालिका परिषद और नवयुग स्कूलों का कुल परिणाम, इस वर्ष 95.41% है जो 2019 में 94.21%, 2018 में 93.61% और 2017 में 90.85% रहा था ।  इस प्रकार कक्षा 12 वीं के समग्र परिणाम में एक उत्तरोत्तर वृद्धि की ओर प्रवृत्ति दर्ज की गई है।

नवयुग स्कूलों ने 97% के पिछले वर्ष के उत्तीर्ण प्रतिशत के मुकाबले इस वर्ष 98% का कुल पास प्रतिशत प्राप्त किया है, जो  यहां भी परिणाम में उत्तरोत्तर वृद्धि को दर्शाता है ।

पूरे देश के लिए सीबीएसई का 12 वीं का कुल परिणाम 88.78% और दिल्ली क्षेत्र का परिणाम 94.39% रहा है। एनडीएमसी विद्यालयों और नवयुग स्कूलों के प्रदर्शन ने राष्ट्रीय उत्तीर्ण प्रतिशत और दिल्ली क्षेत्र के उत्तीर्ण प्रतिशत से आगे निकल कर अपनी अति सराहनीय उपलब्धि दर्ज कराई है ।

 पालिका परिषद द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में नियमित रूप से परामर्श और निगरानी करना, सभी स्तरों पर जवाबदेही और जिम्मेदारी का वातावरण बनाया गया है। अकादमिक सलाहकारों / अधिकारियों द्वारा शिक्षाविदों के विभिन्न पहलुओं का निरीक्षण करने के लिए बौद्धिक संवर्धन सत्र और स्कूलों का दौरा बहुत प्रभावी साबित हुआ। इसके साथ ही नियमितता और समय की पाबंदी सुनिश्चित करने पर लगातार ध्यान दिया गया।

माता-पिता और छात्रों के साथ समय समय पर बातचीत के साथ, शीतकालीन अवकाश के दौरान विशेष कक्षाओं में सुनिश्चित किया गया कि शिक्षक और छात्र दोनों वास्तविक जीवन की आने चुनौतियों का सामना करने के लिए आश्वस्त हो जाएं। इन विशेष कक्षाओं के माध्यम से जोरदार अनुवर्ती, केंद्रीकृत इकाई परीक्षण और टर्मिनल परीक्षा विभिन्न तरीकों से बहुत फायदेमंद रही है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के सभी 30 सीनियर सेकेण्डरी और सेकेंडरी विद्यालयों में वर्ष 2016 से स्मार्ट कक्षाएं  छठी से बारहवीं कक्षा तक आयोजित करने और शिक्षकों के नियमित प्रशिक्षण ने सभी एनडीएमसी / नवयुग स्कूलों के 12 वीं के छात्रों के प्रदर्शन को उन्नत करने में योगदान दिया है।

कक्षा 12 वीं के छात्रों को सहायक सामग्री की समय पर आपूर्ति और सभी सीनियर सेकंडरी कक्षाओं में प्री-बोर्ड और मॉक टेस्ट का आयोजन ने नवयुग और एनडीएमसी स्कूलों के कक्षा 12 वीं के छात्रों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद की है
 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment