Thursday, February 27th, 2020

पांच वर्ष में 8.5 लाख करोड़ रुपये से होगा रेल विकास : मनोज सिन्हा

downloadआई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि देश में रेल सेवाओं के विस्तार के लिए पांच वर्ष के दौरान साढ़े आठ लाख करोड़ रुपये के निवेश का फैसला केन्द्र सरकार ने लिया है।
          श्री सिन्हा रविवार को उदयपुर सिटी स्टेशन पर 12 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित मल्टी फंक्शनल कॉम्पलेक्स के उद्घाटन पश्चात आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
          रेल राज्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान की रेल परियोजनाओं के लिए 2 हजार 449 करोड़ रुपये की राशि वर्तमान बजट में मंजूर की गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का गरीब व्यक्ति को सस्ता, सुरक्षित एवं परिवहन का स्वप्न पूरा करने की दिशा में रेलवे के क्षेत्र में अधिकाधिक निवेश किया जायेगा। उन्होंने कहा कि देश में 492 रेलखण्ड 100 फीसदी से अधिक क्षमता पर, जबकि शेष 260 से अधिक रेलखंड 80 से 100 फीसदी क्षमता पर संचालित हो रहे हंै। वर्तमान सरकार ने 33 परियोजनाओं को तीव्र गति से कार्य करते हुए लगभग पूर्ण कर दिया है, द्वितीय चरण में 77 प्रमुख परियोजनाओं को स्वीकृत कर पर्याप्त बजट प्रदान किया गया है। रेल के समग्र विकास के लिए ‘कायाकल्प काउंसिल‘ का गठन किया गया है, जिसके सुखद परिणाम आएंगे।
          उन्होंने कहा कि देश के करीब 11 हजार मानव रहित समपारों पर होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम की दिशा में वर्तमान बजट में 970 ओवरब्रिज स्वीकृत किये गए हैं। जिनमें 64 राजस्थान के लिए हैं। आगामी पांच वर्ष में मानव रहित समपारों को पूर्णत: समाप्त करने की योजना है। उन्होंने रेल यात्रा में महिला सुरक्षा को महत्वपूर्ण मानते हुए कहा कि आगामी कॉन्स्टेबल भर्ती में 10 फीसदी पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रखे जाएंगे। सिन्हा ने कहा कि उदयपुर-अहमदाबाद गेज परिवर्तन का कार्य पर्याप्त बजट प्रावधान करते हुए आगामी दो वर्ष में पूरा कर दिया जायेगा।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment