Close X
Saturday, January 23rd, 2021

पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन बहुत जरूरी

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन की आवश्यकता पर विशेष जोर देते हुए कहा है कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति संवेदनशील व सजग होकर पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने दायित्वों का निर्वहन करें ।समाज निर्माण तथा पर्यावरण प्रदूषण मुक्त भारत के निर्माण में प्रत्येक व्यक्ति अपना अमूल्य योगदान  दे।

श्री मौर्य ने कहा  कि पर्यावरण संरक्षण समय की प्रबल आवश्यकता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समझे और पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के साथ ही साथ लोगों को इस विषय में जागरूक करें और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करके प्रदूषण मुक्त भारत के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें ।श्री मौर्य आज राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के अवसर पर लोक निर्माण विभाग मुख्यालय मे पौधरोपण करने के उपरांत अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन तो करें ही, साथ साथ में समाज के निर्माण में भी अपना योगदान दें। इस अवसर पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग मुख्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया और अधिक से अधिक संख्या में हर्बल पौधों को लगाए जाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष  लोक निर्माण विभाग द्वारा 1500किलोमीटर सड़कों का निर्माण  सिगिल यूज्ड  बेस्ट प्लास्टिक के उपयोग से किया जाएगा ,जिसमें लगभग 2 हजार टन सिंगल यूज्ड प्लास्टिक उपयोग किया जाएगा। इससे जहां एक तरफ वेस्ट प्लास्टिक का उपयोग हो सकेगा ,वही पालूशन नियंत्रण में सहायता मिलेगी, साथ ही साथ सिंगल यूज प्लास्टिक का सड़कों में उपयोग करने से सड़कों की लागत में कमी आएगी ।इसमें  विटूमिन की मात्रा अपेक्षाकृत कम लगती है, जिससे सड़कों के निर्माण लागत में भी कमी आती है और साधारण सड़कों की अपेक्षा सिंगल यूज वेस्ट प्लास्टिक के उपयोग से बनी सड़कें ज्यादा मजबूत होती है । श्री मौर्य ने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा नई तकनीक का इस्तेमाल करके 16 लाख टन कार्बन उत्सर्जन में कमी लाई गई है, इस तरह लोक निर्माण विभाग जहां सड़को को बना रहा है ,वही सामाजिक सरोकारों से जुड़े कामों में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। इसी कड़ी में हर्बल  बाटिकाओं का निर्माण ,हर्बल रोडो का निर्माण, सिंगल यूज प्लास्टिक रोड का निर्माण, शहीदों के नाम पर सड़कें ,मेघावी छात्रों के नाम से सड़कें और खेल प्रतिभाओं के नाम पर सड़कें बनाकर जहां लोक निर्माण विभाग लोगों को आवागमन की सुविधाएं मुहैया करा रहा है वही छात्रों ,खिलाड़ियों व सैन्य बलो का उत्साहवर्धन भी कर रहा है।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment