harish rawat invc newsआई एन वी सी न्यूज़
देहरादून,
अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव हेतु समस्त तैयारियाॅ समय से पूर्ण करने के साथ ही बाहर से आने वाले लोगो की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाय यह निर्देश मुख्यमंत्री हरीश रावत ने जागेश्वर में अधिकारियों को दिये। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, इसलिए हमारा दायित्व होगा कि बाहर से आने वाले पर्यटको व अन्य लोगो को किसी प्रकार की असुविधा न हो उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद द्वारा परमार्थ निकेतन ऋषिकेश एवं कुमाऊ मण्डल विकास निगम के तत्वाधान में यह योग महोत्सव 05 नवम्बर, 2015 से 06 नवम्बर, 2015 तक मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जागेश्वर धाम को योगस्थली के रूप में बनाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि यहाॅ पर पर्यटन को बढ़ावा मिल सकें। जागेश्वर में मुख्यमंत्री ने सभी तैयारियों का जायजा लेते हुए जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि जिस विभाग को जो जिम्मेदारी सौंपी गयी है, उसका निर्वहन सम्बन्धित विभाग पूर्ण सर्तकता व सावधानी के साथ करें ताकि वृहद रूप से आयोजित होने वाले इस महोत्सव में कोई कमी न रहे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त रखने के साथ ही स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवायें भी दुरूस्त रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्देश दिए कि इस महोत्सव में प्रतिभाग करने वाले लोगो के रहने, खाने आदि की व्यवस्था के साथ ही उनकी स्वास्थ्य सेवाओं पर भी विशेष ध्यान रखना होगा ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न होने पाये। इस महोत्सव में पेयजल की व्यवस्था को बनाये रखने लिए जल संस्थान मुस्तैदी से कार्य करेगा और साथ ही विद्युत विभाग के अधिकारी इस बात का ध्यान रखेंगे कि इस दौरान विद्युत व्यवस्था बाधित न रहे।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने जागेश्वर मन्दिर में पूजा-अर्चना की। साथ ही जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि जटागंगा में बैराज निर्माण के लिए स्थान का चयन कर आगणन प्रस्तुत करें।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने अपने भ्रमण के दौरान जागेश्वर में जहाॅ पर योग महोत्सव आयोजित हो रहा है उस स्थान का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिये इससे पूर्व उन्होंने 07 नवम्बर को गरूड़ाबाज में आयोजित होने वाले फूड फेस्टीवल स्थल का भी स्थलीय निरीक्षण किया और कहा कि यहाॅ की व्यवस्थायें भी समय से पूर्ण कर ली जाय। उन्होंने कुमाऊ मण्डल विकास निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नैनीताल में हुए फूड फेस्टीवल की तर्ज पर तैयारियाॅ की जाय ताकि महोत्सव सफल हो सके। उन्होंने कहा कि 07 नवम्बर को ही उदय शंकर नाट्य अकादमी का शुभारम्भ एवं स्व0 हरी प्रसाद टम्टा उन्ययन शिल्प संस्थान का शिलान्यास किया जायेगा। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष गोविन्द सिंह कुंजवाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके द्वारा समय-समय पर आयोजन स्थलों का निरीक्षण किया जा रहा है एवं जो भी कमियाॅ पायी गयी है उन्हें सम्बन्धित अधिकारियों को ठीक करने हेतु निर्देशित किया गया है।
इस अवसर पर संसदीय सचिव मनोज तिवारी, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष प्रशान्त भैसोड़ा, ब्लाॅक प्रमुख पिताम्बर पाण्डे, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहन सिंह मेहरा, नरेन्द्र बनोला, पूरन बिष्ट, मनोज सनवाल, जिलाधिकारी सविन बंसल, पुलिस अधीक्षक के0एस0 नगन्याल, विशेष कार्यकारी अधिकारी मुख्यमंत्री नन्दन घुघतियाल, प्रबन्ध निदेशक कुमाऊ मण्डल विकास निगम डी0एस0 गब्र्याल, उपजिलाधकारी जैंती भनोली अनिल चन्याल, ए0पी0 वाजपेयी सहित लोक निर्माण, जल निगम, जल संस्थान, विद्युत, पर्यटन, स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here