Sunday, December 8th, 2019

पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान काफी मशहूर

आई एन वी सी न्यूज़
नई दिल्ली,
नई दिल्ली में राजस्थान पर्यटन द्वारा आई.एन.ए में स्थित दिल्ली हाट में आयोजित तीन दिवसीय तीज उत्सव के दौरान राजस्थानी लोक कलाकारो की प्रस्तुतियों को दिल्लीवासियों और देशी-विदेशी दर्शकों ने बहुत सराहा।

तीज के अवसर पर आयोजित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की अध्यक्षता नई दिल्ली स्थित राजस्थान सरकार के आवासीय आयुक्त कार्यालय में अतिरिक्त आवासीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह ने की।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राजस्थान की कला और संस्कृति को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए ऎसे कार्यक्रमों का महत्वपूर्ण योगदान है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान देश और दुनिया में पर्यटन की दृष्टि से काफी मशहूर है। राजस्थान में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा काफी क़दम उठाए गए हैं तथा यह सांस्कृतिक कार्यक्रम भी उसी कड़ी का एक हिस्सा है।

पर्यटन स्वागत केंद्र, नई दिल्ली की अतिरिक्त निदेशक डॉ. गुनजीत कौर ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में राजस्थान के परम्परागत चरी नृत्य का प्रदर्शन श्री अनीशुदीन एवं उनके साथी कलाकारों द्वारा किया गया।  इसी श्रृंखला में जोधपुर के श्री सुरमनाथ कालबेलिया दल ने कालबेलिया नृत्य प्रस्तुत किया।

उन्होंने बताया कि जोधपुर के श्री रफीक लंगा ने खड़ताल वादन, टाेंक निवाई से आए श्री रामप्रसाद शर्मा ने अलगोजा वादन प्रस्तुत किया। भरतपुर के श्री गफरूद्दीन मेवाती ने भपंग वादन की बेहतरीन प्रस्तुति कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया, वहीं दौसा के श्री अशोक शर्मा ने अपनी मिमिक्री द्वारा आगंतुकों को खूब हंसाया। डीग (भरतपुर) के जितेंद्र पाराशर और साथियों द्वारा प्रस्तुत मयूर नृत्य पर मौजूद सभी दर्शकों ने खड़े होकर तालियों से स्वागत किया।

मंच संचालन अलवर के श्री खेमेन्द्र सिंह ने किया।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment