Sunday, July 12th, 2020

न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया ने रोकी महामारी, फ्रांस-स्पेन लॉकडाउन खोलने को तैयार

 

कोरोना वायरस महामारी के दो सर्वाधिक प्रभावित देश फ्रांस और स्पेन ने मंगलवार को पहली बार लॉकडाउन खत्म करने के लिए अलग-अलग योजनाएं रखीं। जबकि खतरनाक संक्रमण का प्रसार रोकने की दिशा में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया व नार्वे ने बड़ी सीमा तक सफलता हासिल कर ली है। हालांकि, ब्राजील में संक्रमण फैलता जा रहा है। जापान में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के आयोजन को लेकर संदेह गहरा गया है। दुनिया में जिस तरह से कोविड-19 का प्रसार हो रहा है उसे देखते हुए सिर्फ चार देशों से राहतभरी खबरें हैं। अमेरिका भी देशवासियों को घरों में रहने के दिशा-निर्देशों में ढील देकर अर्थव्यवस्था खोलने की योजना बना रहा है लेकिन आधिकारिक रूप से वह इसे लेकर ठोस योजना नहीं रख पाया है। यूरोप व दूसरे देशों में भी स्कूल-कॉलेज खुलने को लेकर संशय है। जबकि सारे देश लॉकडाउन में ढील देकर अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने पर विचार कर रहे हैं। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 11 मई से स्कूल खोलना चाहते हैं लेकिन अध्यापक, अभिभावक और कुछ मेयरों ने इस पर चिंता जता दी है। इस बीच अमेरिका में मरने वालों की संख्या 58,365 को पार कर चुकी है। दुनिया में कुल संक्रमितों की संख्या 31,05,461 हो गई जबकि जान गंवाने वालों की संख्या 2,14,429 पहुंच गई है।


दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में 4982 लोगों ने गंवाई जान
डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दुनियाभर में कोविड-19 से पिछले 24 घंटे में 4,982 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ इस महामारी से मरने वालों का वैश्विक आंकड़ा 2,14,429 हो गया है। आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को संक्रमण के 85,530 नए मामले सामने आए। इसके बाद दुनिया में अब कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 31,05,461 हो गई है। अकेले यूरोप में 13,59,380 कोरोना पॉजटिव मामले हैं और 1,24,525 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही विश्व में 9,44,136 लोग इस बीमारी को हरा चुके हैं। एजेंसी

यूरोपियन केंद्र बोला, 2021 तक आसान नहीं वैक्सीन
यूरोपियन सेंटर फॉर डिसीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) के मुताबिक, 2021 के आखिर तक कोरोना वैक्सीन का तैयार होना मुश्किल है। संस्थान ने कहा, वैक्सीन तैयार करना कठिन और काफी खर्चीला होता है। लेकिन, इसके कई जगह मानव परीक्षण चल रहे हैं। उम्मीद है कि ये सुरक्षित और काफी असरदार होंगे। वैक्सीन दुनिया के हिसाब से तैयार करने होंगे।

नेपाल : संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 54
नेपाल के रौतहट जिले में कोरोना के दो नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है। इस बीच यूरोपीय संघ ने कोविड-19 से निपटने के लिए हिमालयी देश की आर्थिक प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने के लिए नेपाल को मदद के तौर पर 980 करोड़ रुपये का राहत पैकेज देने की पेशकश की है।

ब्राजील : 66 हजार से ज्यादा मरीज, 4613 नए रोगी बढ़े
ब्राजील में भी कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। देश में संक्रमण के अब तक 66 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में 4,613 नए केस सामने आए हैं। इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 66,501 हो गई है। यहां एक दिन में 338 लोगों की मौत हुई। मंगलवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 5000 से अधिक हो गई है।


बीजिंग का कोविड-19 अस्पताल होगा बंद
चीन ने छह नए कोविड-19 मामलों के बावजूद राजधानी में कोरोना विशेष अस्पताल को बंद करने का फैसला लिया है। वहीं वुहान के अस्पताल से अंतिम संक्रमित को स्वस्थ होने के बाद रविवार को डिस्चार्ज कर दिया गया।

अमेरिका : मौत का आंकड़ा पहुंच सकता है 70 हजार : ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अनुमान जताया है कि संक्रमण के कारण मृतकों का आंकड़ा 70 हजार तक जा सकता है, लेकिन यह शुरू में व्यक्त किए गए अनुमानों में यह संख्या बहुत ज्यादा थी। ट्रंप ने कहा, सीमा बंद करना या चीन से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध बड़ा फैसला था। वाशिंगटन विवि के शोधकर्ता डॉ. क्रिस मरे ने भी कहा है कि कोरोना से अमेरिका में 60 से 74 हजार लोग जान गंवा सकते हैं।

पाकिस्तान : सिंध प्रांत के गवर्नर संक्रमित
पाकिस्तान के सिंध प्रांत के गवर्नर इमरान इस्माइल कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी इस्माइल ने खुद यह जानकारी दी। सोमवार देर रात उन्होंने ट्वीट कर कहा, मैं कोरोना से संक्रमित पाया गया हूं और इस बीमारी से जंग के लिए तैयार हूं। वहीं पीएम इमरान खान समेत देश के कई शीर्ष नेताओं ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 301 हो गई है जबकि 14,079 संक्रमित हैं। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment